शारीरिक व मानसिक व्याधियों से बचाव के लिए योग महत्वपूर्ण  : डा. सैजल 

सोलन (प्रताप भारद्वाज) - योग मनुष्य को पतन से उत्थान की ओर ले जाता है और योग के ही द्वारा मनुष्य भविष्य में होने वाली व्याधियों से बच कर वर्तमान जीवन के शारीरिक व मानसिक कष्टों से निजात पा सकता है। यह विचार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अनहेच के सेरी स्थित योग दिव्य आश्रम हेम विहार बल्टाना में आयोजित आठ दिवसीय योग शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि योग के कारण भारत की विश्व में पहले से ही एक विशेष पहचान रही है और पिछले 2 दशकों से स्वामी रामदेव ने योग को जन-जन तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में योग को हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लेकर इसे जन आंदोलन का रूप दिया है। इसके परिणाम स्वरूप आज विश्व के 180 देशों में हर वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है तथा विश्व के लोग धर्म तथा जाति भेदभाव से उपर उठकर इसे अपने दैनिक जीवन में अपना रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आज विश्व में 44 मुस्लिम देशों ने भी विश्व योग दिवस मनाने का बीड़ा उठाया हुआ है। इससे पहले योग दिव्य आश्रम हेम विहार बल्टाना के अध्यक्ष योगाचार्य सोहन लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा आश्रम द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।