योग व मेडीटेशन से बदली जाएगी कैदियों की सोच : एसपी खन्ना

कपूरथला (लता बाला) - केंद्रीय जेल कपूरथला में एआईजी-कम-जेल सुपरिंटेंडेंट एसपी खन्ना के नेतृत्व में जेल के अधिकारियों और कैदियों के लिए योग कैंप लगाया गया। इस कैंप दौरान अतिरिक्त सुपरिंटेंडेंट जेल कुलवंत सिंह सिद्धू की तरफ से योग के अलग -अलग आसन और क्रियाएं करवाई गई। 

इस मौके पर बेहद उत्साहित नजऱ आ रहे कैदियों को संबोधन करते ज़ेल सुपरिंटेंडेंट एसपी खन्ना ने कहा कि शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती के लिए योग बेहद कारगर है और इसको रोज़मर्रा की जि़ंदगी का हिस्सा बनाए जाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि आज शुरू हुए इस सिलसिले को लगातार जारी रखा जाएगा और यहा रोज़ाना ही योग और मेडीटेशन करवाया जायेगा। जेल और सहकारिता मंत्री पंजाब  सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रमुख सचिव गृह विभाग किरपा शंकर सरोज और एडीजीपी (जेल) रोहत चौधरी के दिशा-निर्देशों अनुसार शुरू किए गए इस प्रयास के अंतर्गत कैदियों की सोच बदली जाएगी। जिससे वह रिहाई के उपरांत एक बढिय़ा नागरिक बनकर  अच्छे समाज की सृजन करने में अपना योगदान डाल सकें।

उन्होंने यह भी बताया कि हरेक महीने खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों आदि का एक कैलेंडर तैयार किया गया है, जिसके अंतर्गत ज़ेल में हर महीने मेडिक कैंप लगाए जाने के अलावा खेल मुकाबले, सांस्कृतिक और धार्मिक समागम करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ज़ेल प्रशासन जेल में बंद कैदियों की भलाई के लिए वचनबद्ध है और उनको कानून अनुसार हर तरह की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने ज़ैल में बंद कैदियों के प?रिजनों से कहा कि उनके ज़ेल में बंद पारिवारिक सदस्यों को कोई भी मुश्किल पेश आती है तो वह लिखित तौर पर उनके ध्यान में ला सकते है। जिसे दूर करने के लिए जेल प्रशासन वचनबद्ध है।