देश की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में 50 दिन बाद काम शुरू, आज तैयार होगी पहली कार

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपने मानेसर प्लांट में काम शुरू कर दिया है। कंपनी ने आज कहा कि उसने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में परिचालन फिर से शुरू किया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण इस प्लांट में करीब 50 दिनों से ज्यादा समय से काम बंद था।

Lockdown 3: गुरुग्राम में मारुति के मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरू, सिर्फ एक शिफ्ट में होगा काम

पूरी क्षमता के साथ कामकाज कब तक शुरू होगा, इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने पूछने पर कहा कि यह सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा, जैसे दो पारियों काम की अनुमति कब दी जाएगी, कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी कब होगी और सप्लाई चेन कब तक सुव्यवस्थित होगी। उन्होंने कहा कि इसमें कई कारक शामिल हैं। गुरुग्राम प्लांट शुरू होने के बारे में उन्होंने कहा, ‘वहां काम शुरू होगा, लेकिन अभी नहीं।’

बता दें कि कंपनी के मानेसर और गुरुग्राम प्लांट्स में परिचालन 22 मार्च से सस्पेंड कर दिया गया था। मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा, ‘मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार होगी।’ उन्होंने कहा कि इस समय 75% कर्मचारियों के साथ सिंगल शिफ्ट के आधार पर काम किया जा रहा है।

मारुति के मानेसर प्लांट में 40 दिन बाद काम शुरू, आज तैयार होगी पहली कार

हरियाणा सरकार ने 22 अप्रैल को कंपनी को मानेसर विनिर्माण प्लांट फिर शुरू करने की अनुमति दी थी, लेकिन कंपनी ने कहा था कि वह तभी परिचालन शुरू करेगी, जब उत्पादन की निरंतरता और वाहनों की बिक्री संभव होगी।

धीरे-धीरे कंपनियां अपने प्लांट्स में प्रॉडक्शन शुरू कर रही हैं, साथ ही रिटेल आउटलेट भी खोल रही हैं। लॉकडाउन में ढील के बाद से मारुति ने 1650 कारों की डिलिवरी की। मारुति सुजुकी के उत्पादन शुरू करने की घोषणा के बाद कंपनी को 550 कारों की नई बुकिंग मिली है।