+

भोपाल में महिला समूह गोद ले रही पौधों को 

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पर्यावरण संरक्षण के लिए महिलाओं के समूह ने नायाब पहल की है। महिलाएं इन पौधों का रोपण कर गोद ले रही है। राजधानी में भार
भोपाल में महिला समूह गोद ले रही पौधों को 

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पर्यावरण संरक्षण के लिए महिलाओं के समूह ने नायाब पहल की है। महिलाएं इन पौधों का रोपण कर गोद ले रही है। राजधानी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की पत्नियों ने क्रेजी इन्नोवटिव वूमेंस ग्रुप बनाया है, इस ग्रुप ने रिहायशी इलाके में पौधे लगाकर गोद लिया और बॉडीगार्ड ट्री गार्ड लगाकर उन्हें सुरक्षित रखने का संकल्प भी लिया। इसका मकसद ऑक्सीजन की क्षमता को बढ़ना और प्रदूषण को कम करना है।

यही कारण है कि यह समूह जनसंख्या बाहुल्य और बाजार क्षेत्र में पौधों का रोपण कर रहे है। इस समूह को भोपाल के डीआईजी इरशाद वली का साथ भी मिला है। वे बाजार और भीड़-भाड़ वाले इलाकों मे वृक्षो की निगरानी और निरीक्षण करवा रहे है। समूह के सदस्यों ने राजधानी के अलग अलग जनसख्या बहुल इलाकों में चुना भट्टी, कोलार, न्यू मार्केट, 10 नंबर मार्केट आदि क्षेत्रों में आमजनों को वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया है।

शेयर करें
facebook twitter