Monday, May 20, 2019 02:02 AM

नहीं उठाया करोड़ों की लागत से खरीदा गेहूं 

कलायत (रणबीर राणा) - एजैंसियों द्वारा मंडी में आई गेहूं की खरीद किए कई दिन बीत चुके है मगर आज भी खरीदी गई गेहूं उसके उठाए जाने का इंतजार कर रही है। सुबह आई बूंदाबादी में गेहूं भीग रहा था जिसे बचाने का व्यापारियों द्वारा प्रयास तो किया जा रहा था मगर पूरी तरह सफलता नहीं मिल रही थी। इस समय मंडी में हैफेड व वेयरहाऊस खरीद एजैंसी के हजारों गेहूं के बैग न केवल मंडी के अंदर खुले में पड़े है बल्कि सैकड़ों की संख्या में बैग मंडी से बाहर कच्ची जमीन पर पड़े है।

मंडी से बाहर पड़ा गेहूं व्यापारियों के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है क्योंकि जब तक गेहूं का उठान नहीं हो जाता तब तक उसकी देखभाल करना उनकी मजबूरी बनी हुई है। मंडी आढ़त एसोसिएशन के साथ व्यापारियों द्वारा भी खरीदी गई गेहूं को उठाने बारे बार-बार कहा जा रहा है मगर एजंैसियों द्वारा इसे अनसुना किया जा रहा है। जिस प्रकार बरसात आदि आने पर गेहूं के बैग भीग रहे है उससे लगता है कि एजैंसियों खरीदे गेहूं के प्रति पूरी तरह गंभीर नहीं है।

मौसम विभाग द्वारा जिस प्रकार मौसम का मिजाज बताया जा रहा है उसके अनुसार अगले 48 घंटे तक कई स्थानों पर आंधी तुफान के साथ बरसात भी बताई हुई है। इसके अलाचा हैरत तो इस बात का है कि खरीद एजैंसी ने बिना मंजूरी लिए मंडी के बीचोबीच हजारों बैग शैड के नीचे लगा दिए। नियमानुसार बोर्ड से स्वीकृति लेने के पश्चात ही मंडी में शैड के नीचे एजैंसी गेहूं लगा सकती है जिसका बाकायदा बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क संबंधित एजैंसी को देना पड़ता है।

एफ.सी.आई. से की जा रही है गेहूं लगाने के लिए बातचीत: सुखदीप
कलायत में तैनात हैफेड के प्रबंधक सुखदीप लौहान ने बताया कि गेहूं लगाने के लिए भारतीय खाद्य निगम से स्थान लिया गया था मगर दो दिन बाद ही नहीं मना कर दिया। इस समय हैफेड के करीब 20,000 बैग बाहर पड़े है जिनका लदान करवाया जाना है। इन बैगों को लगाने के लिए भारतीय खाद्य निगम से स्थान उपलब्ध करवाने का आग्रह किया जा रहा है। उन्होंने कहा जलदी ही गेहूं का लदान करवा दिया जाएगा। 

शैड के नीचे लगाई गेहूं की स्वीकृति लाने का किया जा रहा है कार्य: पवन कुमार
कलायत अनाज मंडी में वेयरहाऊस की ओर से गेहूं खरीद करने वाले पवन कुमार से जब खुले में व शैड के नीचे लगाई गेहूं बारे जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि लगभग 17,000 बैग ऐसे है जिनका लिफ्ट किया जाना बाकी है। शैड के नीचे बैग लगाने की स्वीकृति लेने की दिशा में भी सक्षम अधिकारियों द्वारा कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा रहा है। 

शैड के नीचे गेहूं को लेकर जारी किया हुआ है नोटिस: सविता चौधरी
मार्कीट कमेटी सचिव सविता चौधरी से जब शैड के नीचे खरीद एजैंसी द्वारा लगाई गेहूं के बारे में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि किसी भी एजैंसी ने अभी तक बोर्ड से इसकी स्वीकृति नहीं ली। उन्होंने बताया कि बिना स्वीकृति गेहूं को इस प्रकार शैड के नीचे लगाए जाने का मामला जब उनके संज्ञान में आया तो कमेटी द्वारा उस एजैंसी को तत्काल नोटिस जारी कर दिया है कि वे बिना स्वीकृति यहां गेहूं का भंडारण नहीं कर सकते। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।