लोगों की नाराजगी से डरा WhatsApp! पहली बार खुद का Status लगाकर दी सफाई- हमें आपकी Privacy की फिक्र

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है। व्हाट्सएप ने यूज़र्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था, हालांकि लोगों का रिएक्शन देखते हुए कंपनी ने फिलहाल इसे टाल दिया है। कुछ यूज़र्स इस अपडेट से नाखुश हो रहे हैं और टेलीग्राम, सिग्नल जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे हैं। लोगों के नेगेटिव कमेंट को देखते हुए व्हाट्सएप अब स्टेटस लगातार सफाई दे रहा है। पहले वॉट्सऐप ने ब्लॉग जारी किया, ट्वीट किया और अब पहली बार ऐसा हुआ है कि व्हाट्सएप ने खुद अपना स्टेटस लगाकर सफाई दी है।

WhatsApp ने पहली बार 'WhatsApp' पर स्टेटस लगाया है.

व्हाट्सएप  ने अपने स्टेटस में कॉलिंग, प्राइवेट मैसेज, लोकेशन और कॉन्टैक्ट जैसी बातों पर सफाई दी है। व्हाट्सएप ने कुल 4 स्टेटस लगाया है। पहले में लिखा है कि व्हाट्सएप  यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं। दूसरे स्टेटस में बताया गया है कि व्हाट्सएप लोगों के पर्सनल चैट का रिकॉर्ड नहीं रखता है। वह यूज़र की बातों को नहीं सुनता है, क्योंकि ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती है।

इसके अलावा तीसरे स्टेटस में बताया गया है कि व्हाट्सएप यूज़र्स की शेयर की गई लोकेशन को नहीं देख सकता है। आखिर के स्टेटस में कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप अपने यूज़र्स के कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ नहीं शेयर करता है। व्हाट्सएप के इन स्टेटस अपडेट को आप भी देख सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप  में ‘Status’ सेक्शन में जाना होगा। वहां सबसे टॉप पर आपको व्हाट्सएप का स्टेटस दिख जाएगा।

WhatsApp new privacy terms: What do new rules really mean for you? | The  Independent

इससे पहले व्हाट्सएप ने ट्वीट करके भी कई जानकारियां दी हैं। ग्रुप इनवाइट को लेकर व्हाट्सएप का कहना है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूज़र्स के व्हाट्सएप ग्रुप्स प्राइवेट ही रहेंगे। व्हाट्सएप ने ट्वीट में ये भी बताया कि यूज़र अभी भी मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर सेट कर सकते हैं। इसके साथ ही डेटा भी डाउनलोड कर सकते हैं।