+

Vaccination: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34.4 करोड़ लोगों को लगी पहली डोज

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन को शुरू हुए छह महीने से अधिक समय निकल चुका है। इस बीच, स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को राज्‍यसभा म
Vaccination: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34.4 करोड़ लोगों को लगी पहली डोज

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन को शुरू हुए छह महीने से अधिक समय निकल चुका है। इस बीच, स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को राज्‍यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार अब तक 100 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन का ऑर्डर दे चुकी है। अभी 16 जुलाई को ही सरकार ने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन की 66 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। वहीं दूसरे सवाल का जवाब देते हुए प्रवीण ने कहा कि देश में कम-से-कम 34.4 करोड़ लोगों की कोरोनी की पहली खुराक मिल चुकी है।

कोरोना वैक्सीनेशन: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34 करोड़ को लगा पहला टीका

केंद्र सरकार ने 16 जुलाई तक कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दे दिया था। भारती प्रवीण ने बताया कि इन टीकों में कोवैक्स (वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों के लिए टीके एकत्रित करने की पहल ) से मिले टीके शामिल नहीं है, न हीं इसमें राज्य द्वारा खरीदे गए टीके शामिल हैं और निजी अस्पतालों द्वारा ऑर्डर की गईं खुराकें भी इसमें शामिल नहीं हैं।

12 मार्च तक सरकार ने केवल 18.6 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जिसके बाद 5 मई को 16 करोड़ का ऑर्डर दिया था। मई के अंत तक, उसने कोविशील्ड की 26.6 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की आठ करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था।

Maharashtra: Daily vaccination crosses 1 lakh, turnout low in rural, tribal  areas | Cities News,The Indian Express

विदेशी वैक्सीन निर्माताओं को दिए गए आदेशों का विवरण मांगने के सवाल के जवाब में, मंत्री ने कहा कि सरकार ने विदेशी निर्माताओं से कोविड के टीकों की खरीद से संबंधित विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए एक टीम का गठन किया था और यह कि “यह टीम विदेशी निर्माताओं के साथ लगातार बातचीत कर रही है।"

राज्‍यसभा में एक अन्‍य सवाल के जवाब में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा क‍ि कोविन पोर्टल के अनुसार, 25 जुलाई तक लगभग 34.4 करोड़ लोगों को कोरोना की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। वहीं इस अवधि में ही 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लगभग 65.5% लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

शेयर करें
facebook twitter