Friday, May 24, 2019 12:33 AM

भारत समेत अन्य देशों के ईरान से तेल खरीदने पर अमेरिका लगाएगा पूर्ण पाबंदी

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): ईरान से तेल आयात करने वाले भारत समेत अन्य देशों पर अमेरिका पाबंदी लगाने जा रहा है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार को इस बाबत घोषणा करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, वह इन देशों को ईरान से तेल आयात पूरी तरह बंद करने को कहेंगे या फिर अमेरिकी प्रतिबंध के लिए तैयार हो जाने की चेतावनी देंगे। 

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने वाशिंगट पोस्ट को रविवार को बताया कि अमेरिका दो मई के बाद किसी भी देश को ईरान से तेल आयात करने की कोई छूट नहीं देगा। पिछले साल नवंबर में विदेश विभाग ने आठ देशों को ईरान से तेल आयात के बदले अन्य विकल्प तलाशने के लिए 180 दिनों की छूट दी थी। इन आठ देशों में से तीन देश, यूनान, इटली और ताइवान ने पहले ही ईरान से तेल आयात घटाकर शून्य कर लिया है।

अन्य पांच देशों में भारत, चीन, तुर्की, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं जिन्हें अब ईरान से तेल आयात में बंद करना होगा या अमेरिकी प्रतिबंध को झेलना पड़ेगा। 

वर्तमान में ईरान से सबसे ज्यादा तेल का आयात चीन और भारत द्वारा किया जाता है। अगर इन दोनों देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहा नहीं माना तो अमेरिका के साथ इनके द्विपक्षीय रिश्तों में तनाव आ सकता है और व्यापार जैसे अन्य मुद्दों पर भी इसका असर देखा जा सकता है। दक्षिण कोरिया और जापान ईरान से तेल आयात पर कम निर्भर है और इन्होंने पहले ही अपनी राह तलाश ली है। 

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ईरान से शून्य तेल आयात की नीति विदेश मंत्री पोम्पियो ने बनाई है। ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि ईरान की सरकार वापस वार्ता की मेज पर आए और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ किए करार से बेहतर करार करे। उधर, ईरान की सरकार ने कहा कि ऐसा करने की उनकी कोई मंशा नहीं है। 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।