Tuesday, September 18, 2018 10:55 PM

अमेरिकी ऊर्जा मंत्री 11-13 सितंबर तक रूस की करेंगे यात्रा

मास्को(उत्तम हिन्दू न्यूज)- अमेरिका के ऊर्जा मंत्री रिक पेरी 11-13 सितंबर तक रूस की यात्रा करेंगे। रूस की मीडिया ने एक राजनयिक सूत्र के हवाले से रविवार को यह जानकारी दी।

रूस की समाचार एजेंसी तास के अनुसार श्री पेरी 13 सितम्बर को रूस के ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक के साथ वार्ता करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की जुलाई में हेल्सिंकी में हुई मुलाकात के बाद यह किसी भी वरिष्ठ अमेरिकी मंत्री की पहली रूस यात्रा होगी।

रूस के समाचारपत्र कोम्मेरसैंट के अनुसार दोनों मंत्री रूस की नॉर्ड स्ट्रीम-2 पाइपलाइन परियोजना पर वार्ता करेंगे। इस परियोजना के जरिए रूस की गैस को बाल्टिक सागर पार करके जर्मनी ले जाने की योजना है। श्री ट्रंप इस परियोजना की कड़ी निंदा कर चुके हैं। इसके अलावा श्री पेरी और श्री नोवाक के पट्रोलियम उत्पादक देशों का संगठन (ओपेक) और गैर ओपेक देशों के सहयोग के संबंध में वैश्विक तेल बाजार की स्थिति पर चर्चा किये जाने की संभावना है। अमेरिका के ईरान पर लगाये प्रतिबंधों और रूस पर लगाये जाने वाली नये प्रतिबंधों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा। 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप, सीरिया, युक्रेन और ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में अमेरिका-रूस के मतभेद हैं। श्री ट्रंप ने कहा है कि वह रूस के संबंध सुधारना चाहते हैं लेकिन उनका प्रशासन रूस पर नये प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।