Monday, November 19, 2018 04:13 AM

यूपी: शिकागो में विश्व हिंदू कांग्रेस में मुख्य वक्ता होंगे मोहन भागवत

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर शिकागो में सात से नौ सितंबर को होने जा रहे विश्व हिंदू कांग्रेस में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से दस से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अंतिम दिन उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का संबोधन होगा। विश्व हिंदू इकोनॉमिक फोरम के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयोजक अजय गुप्ता ने यह जानकारी दी। 

यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। विश्व हिंदू कांग्रेस में 80 देशों से 2,500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। अजय गुप्ता ने कहा, विश्व हिंदू कांग्रेस का मकसद हिंदू समाज को एकजुट करना है। साथ ही समाज के हितों का ख्याल रखना और दुनिया के अन्य वंचित, हाशिए पर रहने वाले समुदायों की मदद करना है। 

उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन न तो धार्मिक है और न ही दार्शनिक है। सम्मेलन में समुदाय से जुड़े मुद्दों पर जोर दिया जाएगा। इसमें उन मुद्दों पर जोर दिया जाएगा जो आधुनिक समय में किसी भी समुदाय की प्रगति के लिए प्रासंगिक हैं। गुप्ता के मुताबिक वह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुवार को यहां से रवाना हो रहे हैं। सम्मेलन में आर्थिक, शैक्षणिक, मीडिया, सांगठनिक, राजनीतिक और महिलाओं एवं युवाओं से जुड़े मुद्दों पर सत्र का आयोजन होगा। इसमें वैश्विक हिंदू समुदाय के मूल्यों, रचनात्मकता एवं उद्यमी भावना को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।