यूपी: एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग ने 50 रिश्तेदारों को उठाकर किया आइसोलेट

मेरठ (उत्तम हिन्दू न्यूज): यूपी के मेरठ में एक ही परिवार के पांच लोगों में कोरोना संक्रमण का पता चला है। बुलंदशहर के खुर्जा कस्बे के शख्स की मेरठ मेडिकल कॉलेज में जांच हुई थी। जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव आने पर प्रशासन ने उसके परिवार के सदस्यों की जांच कराई। जांच में उसकी पत्नी और तीन साले भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जैसे ही जिला प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली, उनके हाथ-पांव फूलने लगे। 

स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में उनके 50 अन्य रिश्तेदारों और संपर्क में आए लोगों को उठाया और उन्हें आइसोलेट कर उनकी जांच शुरू कर दी है। इनमें से 35 लोगों को सुभारती अस्पताल तो 15 लोगों को लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 

Coronavirus india update Total number of positive cases in ...

सीएमओ डॉक्टर राजकुमार के मुताबिक इनमें से मेरठ के 5 लोगों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। खुर्जा के जिस व्यक्ति की शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी, वह मुंबई में रहता था। वह क्रॉकरी बेचने का काम करता था। वह ट्रेन के जरिए मुंबई से मेरठ में अपनी ससुराल आया था। उसको बुखार भी था। डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि आते हुए रास्ते में इसने कई अन्य लोगों को भी संक्रमित किया होगा। इसके अलावा संक्रमित शख्स मेरठ में एक शादी समारोह में भी शामिल हुआ था। इतना ही नहीं शख्स ने मस्जिद में नमाज भी पढ़ी थी।

सीएमओ ने इस शख्स के संपर्क में आए सभी लोगों की छानबीन के लिए अपनी सर्विलांस टीम को लगाया है। सबको ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है। हालांकि भर्ती किए गए किसी भी पेशेंट की हालत गंभीर नहीं है।

Coronavirus In India Live News Updates In Hindi Maharashtra ...

डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि जल्द ही सबको ठीक कर लिया जाएगा। इसके अलावा सभी 50 लोगों की रिपोर्ट आने के बाद जो भी पॉजिटिव पाए जाएंगे उनका इलाज किया जाएगा। जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी उन्हें अगले 14 दिनों तक होम क्वारनटीन किया जाएगा।

सीएमओ राजकुमार का कहना है कि संबंधित शख्स ने कई लोगों को संक्रमित किया है इसलिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी। रविवार सुबह 8.30 बजे तक पूरे देश में कुल 1,005 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि इनमें से 88 कोरोना वायरस के मरीज ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं। जबकि 24 लोगों की मौत हो चुकी है।