+

नए IT Rules पर ट्विटर का अड़ियल रवैया, गूगल-फेसबुक और Whatsapp ने सरकार को दे दी सारी जानकारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार की तरफ से जारी किए गए नए आईटी नियम प्रभाव में आ गए हैं। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि गूगल (Google), फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सऐप (Whatsa
नए IT Rules पर ट्विटर का अड़ियल रवैया, गूगल-फेसबुक और Whatsapp ने सरकार को दे दी सारी जानकारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार की तरफ से जारी किए गए नए आईटी नियम प्रभाव में आ गए हैं। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि गूगल (Google), फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सऐप (Whatsapp) समेत कई बड़ी कंपनियों ने आईटी मंत्रालय के साथ जानकारी साझा कर दी है, जबकि ट्विटर (Twitter) ने अभी तक सरकार को मुख्य अनुपालन अधिकारी की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। खास बात यह है कि सरकार और ट्विटर के बीच जुबानी विवाद लगातार गहराता जा रहा है।

सरकार ने ट्विटर के धमकाने के आरोपों पर कहा कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अपने कामों और जानबूझकर बात ना मानने के जरिए भारत की कानून व्यवस्था को कमजोर करने की कोशिश कर रहा है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

सूत्रों ने जानकारी दी है कि गूगल, फेसबुक, व्हाट्सऐप, कू, शेयरचैट, टेलीग्राम और लिंकडिन जैसे बड़ी प्लेटफॉर्म्स ने नए नियमों के तहत सरकार के साथ जानकारी साझा की है, जबकि ट्विटर ने अभी तक ऐसा नहीं किया है। गुरुवार को सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने सरकार को भारत में काम कर रहे वकील की जानकारी अपने नोडल और संपर्क अधिकारी के रूप में उपलब्ध कराई है। नए आईटी नियमों में यह साफ किया गया है कि बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ये अधिकारी कंपनी के कर्मचारी और भारतीय नागरिक होने चाहिए।

Here's what India's new IT rules want — and why WhatsApp, Facebook, Twitter  and others are reluctant to comply | BusinessInsider India

इससे पहले सरकार ने गुरुवार को कहा था कि ट्विटर भारत की छवि को आघात पहुंचाने के लिए निराधार आरोप लगा रही है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रही है। वहीं इससे पहले ट्विटर ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस उसके कार्यालय आकर धमकाने का प्रयास कर रही है। सरकार और दिल्ली पुलिस दोनों ने इस बयान पर कड़ी आपत्ति की है। ट्विटर ने बीजेपी के कई नेताओं के ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड' बताया था। इन ट्वीट्स में नेता विपक्ष पर रणनीति के जरिए सरकार पर निशाना साधने का आरोप लगा रहे थे।

New IT rules: Will Facebook and Twitter get banned? What experts say as  deadline ends | The News Minute

सरकार ने ट्विटर के धमकाने के आरोपों पर कहा कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अपने कामों और जानबूझकर बात ना मानने के जरिए भारत की कानून व्यवस्था को कमजोर करने की कोशिश कर रहा है। नए नियमों के तहत फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों को 36 घंटों में फ्लैग मैसेज की शुरुआत करने वालों को पहचान करने के लिए कहा गया था। इसके साथ ही मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क अधिकारी और शिकायत से जुड़े अधिकारी की नियुक्ति करने की भी मांग की गई थी।
 

शेयर करें
facebook twitter