11 दिसंबर के बाद तुर्की को कोरोना टीके की पहली खेप मिलेगी : कोका

अंकारा (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तुर्की के स्वास्थ्य राज्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि खरीदे गए कोरोना वायरस टीके की पहली खेप 11 दिसंबर के बाद देश में पहुंच जाएगी। कोका ने बुधवार देर रात पत्रकारों से बातचीत में कहा, “खरीदे गए टीके की पहली खेप 11 दिसंबर के बाद मिल जाएगी। इसके बाद उसके सुरक्षा मानकों का प्रयोगशालाओं में अध्ययन किया जाएगा। इसके सकारात्मक परिणाम के बाद ही इसके उपयोग इजाजत होगी।”

उन्होंने कहा कि टीकाकरण चार चरणों में किया जायेगा। उन्होंने कहा, “पहले चरण में चिकित्साकर्मियों, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और दिव्यांगों को टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में, सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण नौकरियों के लोग और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्हें कोई एक पुरानी बीमारी है का टीकाकरण किया जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से कम आयु वाले लोग जिन्हें कोई पुरानी बीमारी है टीका लगाया जाएगा। चौथे चरण में शेष अन्य समूहों को टीके मिलेंगे।”

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय के पहले के बयानों के अनुसार तुर्की चीनी कंपनी सिनोवैक से टीके की एक करोड़ खुराक खरीदना चाहता है। पिछले हफ्ते राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा था कि वह देश दिसंबर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करना चाहते है।