गर्मियों में आपको 'ठंडा-ठंडा कूल-कूल' रखेंगे मसालेदार फूड्स, सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): गर्मियां नजदीक जा रही है। दिन-प्रतिदिन तापमान बढ़ता चला जा रहा है। खुद को ठंडा रखने के लिए लोग गर्मियों में आइसक्रीम, ठंडा पानी या तरबूत खाते है जिससे वह ठंडा फील कर सके। अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप गलत है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ठंडक महसूस करने के लिए जो आप आइसक्रीम का सेवन करते है वह असल में आपकी शरीर में गर्मी पैदा करती है क्योंकि उसकी तासीर गरम होती है।

अगर आप अपनी शरीर को ठंडा ऱखना चाहते है तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप हरी मिर्च और मसालेदार खानों का सेवन करें। जी हां, आपको पढ़ने में जरुर अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। मसालेदार खाना वास्तव में आपको किसी भी "कूलिंग" आइटम से बेहतर ठंडा करने में मदद कर सकता है। चलिए जान लेते है कैसे मसालेदार खाना आपको ठंडा रखता है...  
 
आपकी जानकारी के लिए बता दें, मासालेदार फूड्स सिर्फ आपके खाने का टेस्ट ही नहीं बढ़ाते बल्कि उसमें capsaicin नाम का एक्टिव इनग्रीडीएंट्स भी होता है, जो आपके शरीर के लिए एक नैचुरल ट्रिगर के रूप में काम करता है। ये आपके शरीर के अंदरूनी तापमान को बढ़ाता है ताकि बाहर के तापमान से मैच कर सके। यह बदले में स्किन पर मौजूद तंत्रिका रिसेप्टर्स पर रिएक्ट करता है और पसीना बनाता है। जैसा की हम जानते हैं कि पसीना नेचुरल मैकेनिज्म है शरीर को ठंडा रखने का और ज्यादा गर्मी से बचाने का।

वैज्ञानिकों के अनुसार इस घटना को "Gustatory Sweating" कहा जाता है। जो आपके शरीर को उच्च तापमान से निपटने में मदद करता है। यह तब भी होता है जब आप कुछ मसालेदार खाते हैं और ऐसा फील करते हैं जैसे आपका मुंह जल रहा है। इससे आपके शरीर में गर्माहट फैलती है और खाना खाते ही आपको पसीना आने लगता है। 

ऐसे लोग हैं जो मसालेदार खाना बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए आपको हमेशा अपनी पसंद का ध्यान रखना चाहिए और वही खाएं जिन्हें आप बर्दाश्त कर सके. इससे पहले की आप कुछ मसालेदार खाकर पछताएं। इसलिए अच्छा यही है कि जब तक आप मसालेदार खाने को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं तब तक इन्हें न खाएं।