इस मेंढक ने निगल लिया दुनिया का सबसे जहरीला सांप, फिर भी है जिंदा-तस्वीरें देख हो जाएंगे दंग

02:31 PM Feb 12, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आपने कई बार सांपों को मेढक खाने के बारे में देखा या सुना होगा, लेकिन ऐसा पहली बार सामने आया है जब किसी मेढक ने सांप को ही निगल लिया। वह दुनिया के तीसरे सबसे जहरीले सांप को। हैरानी की बात तो यह कि इस मेंढक सांप को खाकर पचा भी गया और उसे कुछ भी नहीं हुआ। ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया के उत्तर और पूर्वी तटीय इलाकों और न्यू गिनी द्वीप पर पाया जाने वाला कोस्टल ताइपान नाम का यह सांप इतना जहरीला होता है कि आदमी को काट ले उसकी मौत 30 मिनट में हो जाए।

एक फेसबुक पेज टाउंसविले स्नेक टेक अवे एंड चैपल पेस्ट कंट्रोल पर यह खबर शेयर की गई। इसके बाद यह खबर इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है। इस सोशल मीडिया पोस्ट में दिखाया गया है कि एक हरे रंग के मेंढक ने जहरीले सांप को मुंह में दबा रखा है। हैरतअंगेज बात ये है कि ये सांप दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप है। इस सांप को खाकर पचाने के बाद भी मेंढक जिंदा बच गया।

कोस्टल ताइपान का जहर न्यूरोटॉक्सिन होता है। इसका असर सीधे दिमाग पर होता है। इसके काटने के बाद इंसान के शरीर का तंत्रिका तंत्र काम करना बंद कर देता है। हालांकि, सांप विशेषज्ञों का मानना है कि कोस्टल ताइपान के काटने के बाद और मौत के बीच शरीर की सरंचना और इम्यून सिस्टम पर भी निर्भर करता है कि इंसान कितनी देर जिंदा रहेगा, लेकिन एक सामान्य मेंढक का जिंदा बचना हैरतअंगेज है।