इस बैंक अधिकारी ने 4 अलमारियों में ठूंस-ठूंस कर ऱखे थे 205 करोड़ रुपए, बैंक ही कर दिया था खाली   

11:43 AM Jan 16, 2020 |

चीन (उत्तम हिन्दू न्यूज): चीन में एक आदमी के घर में रखी अलमारियों में 200 मिलियन युआन (करीब 205 करोड़ रुपए) कैश मिला है। इतने पैसे रखने वाले इस शख्स का नाम है लाई जियाओमिन। ये आदमी भी कोई छोटा-मोटा शख्स नहीं है बल्कि यह चीन के एक बैंक का पूर्व प्रमुख रह चुका है। इन्हीं के अपार्टमेंट के एक कमरे में रखी चार अलमारियों से 205 करोड़ रुपए कैश मिले हैं। 

एक फ्लैट में रखे गए इतने रुपयों को देखकर चीन के अधिकारियों के होश उड़ गए। ये सारे पैसे चार अलमारियों में ठूंस-ठूंस कर रखे गए थे। इन पैसों की वजह से लाई के बैंक को भी काफी नुकसान हुआ था। क्योंकि इन्होंने जो पैसे रिश्वत में लिए वह उनके बैंक के ग्राहक ही दे जाते थे।

57 वर्षीय लाई जियाओमिन ने करोड़ों रुपयों का खुलासा खुद एक क्रार्यक्रम में किया। उन्होंने बताया कि मैं पैसे लाता था और उन अलमारियों में रख देता था। इसके बाद मैं उन्हें तभी देखता था जब मुझे दोबारा उन अलमारियों में पैसा रखना होता था।

लाई जियाओमिन ने बताया कि मैंने उन पैसों में से एक भी रुपया खर्च नहीं किया। आखिर में वे सारे पैसे सरकारी अधिकारियों ने जब्त कर लिए। इसके बाद चीन की सरकार ने लाई जियाओमिन के ऊपर रिश्वत लेने, भ्रष्टाचार और दो-दो शादियों के जुर्म में केस दर्ज किया है।

लाई जियाओमिन 2018 में गिरफ्तार भी किए गए थे। तब उनके ऊपर 1.6 बिलियन युआन (करीब 1696 करोड़ रुपए) रिश्वत लेने का आरोप था। लाई के पास कई संपत्तियां हैं. महंगी घड़ियां, कार, सोने के गहने और महंगी कलाकृतियां भी हैं। 

इसके बाद चीन की मीडिया ने उन्हें देश का सबसे भ्रष्ट आर्थिक अधिकारी कहा, क्योंकि अभी तक इतनी बड़ी मात्रा में भ्रष्टाचार करने वाला कोई व्यक्ति सामने नहीं आया है। ये पहला मामला है जब लाई जियाओमिन का नाम उछला है।

चीन में आर्थिक भ्रष्टाचार के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। इसे रोकने के लिए चीन की सरकार लगातार कड़े कदम उठा रही है। इससे पहले भी चीन की सरकार ने चाइना डेवलपमेंट बैंक के चेयरमैन हू हुआईबैंग को आर्थिक गलतियां करने के जुर्म में पद से हटा दिया था।