एक क्लिक में चाइनीज ऐप्स से छुटकारा दिलाएगा ये App, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत-चीन सीमा पर तनाव के दौरान इन दिनों चीनी ऐप्स को अनइनस्टॉल करने वालों की तादाद भी बढ़ने लगी है। हाल ही में यूट्यूब बनाम टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर के दरमियान खूब बहस देख गई। इस बहस का भी चीनी ऐप टिकटॉक को काफी खामियाजा भुगतना पड़ा। इस बीच भारतीय इंजीनियर्स ने चीनी ऐप्स को फोन से हटाने के लिए एक खास ऐप बनाया है। OneTouch Apps Labs ने 'रिमूव चाइनीच ऐप्स' नाम से यह डेवलप किया है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है।

15 Fascinating Cell Phone Related Facts You Probably Didn't Know

इस ऐप का मुख्य काम स्मार्टफोन के उन ऐप्स को स्कैन करना है, जो चीनी डेवलपर्स द्वारा डेवलप किए गए हैं। 'रिमूव चाइनीच ऐप्स' को अभी तक एक लाख से अधिक मर्तबा डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं, 24,000 से ज्यादा यूजर ने इसका रिव्यू लिखा है। ऐप को प्ले स्टोर पर सॉलिड '4.8-स्टार रेटिंग' मिल चुकी है। यह ऐप महज 3.5 एमबी का है। साथ ही इसमें एड के बार-बार आने की भी दिक्कत नहीं है। इसस मालूम होता है कि डेवलपर का मकसद शायद पैसा कमाना नहीं बल्कि चीनी ऐप का बायकॉट करना है।

3 Ways the Cell Phone Industry is Changing | Smarterware

'रिमूव चाइनीच ऐप्स' को कैसे यूज करें?
यदि आप इसे ऐप को आज़माना चाहते हैं, तो अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर पर जाएं और ‘Remove China Apps’को खोजें। अपने फोन पर ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करें और ओपन करें। ऐप को यह स्कैन करने की परमिशन दें कि आपके फोन में कोई चाइनीज ऐप तो नहीं है। अब, जिस ऐप को आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, उसके बगल में 'लाल बिन' आइकन पर टैप करें और ऐप से छुटकारा पाने के प्रोसेस को कनफर्म करें।