अरबपति है 9 साल का ये बच्चा, इसी साल की 221 करोड़ की कमाई- 2 करोड़ से अधिक लोग करते हैं Follow

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): डिजिटल मीडिया के जरिये लोगों ने करियर से बहुत ज्यादा कमाई की है। खास बात ये है कि इन प्लेटफॉर्म्स पर कमाई के मामले में उम्र की भी कोई सीमा नहीं है। इसका ताजा उदाहरण यूट्यूब है जहां साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई एक ऐसे लड़के ने की है जो अभी 10 साल का भी नहीं हुआ है। 

रायन काजी

 

खबर के मुतबिक अमेरिका के टैक्सास में रहने वाला 9 साल का रायन काजी यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और इन्हें रिव्यू करता है।  वो साल 2020 में महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है। बताया जा रहा है कि इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है। 27.6 मिलियन लोग उन्हें फॉलो करते हैं।  

 

रायन काजी
रायन ने हाल ही में निकेलोडिएन के साथ अपनी खुद की टीवी सीरीज की डील भी साइन की है। काजी की सबसे लोकप्रिय वीडियो ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज के 2 बिलियन से भी अधिक व्यूज हैं। ये वीडियो यूट्यूब के इतिहास की 60 सबसे ज्यादा देखने वाली वीडियो में शामिल है। 

रायन काजी

 

रायन ने साल 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया था। उसे ये आइडिया तब आया था जब उसने खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे। रायन का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा और उसका फैन बेस काफी बढ़ने लगा। रायन की लोकप्रियता को देखते हुए कई खिलौनों की कंपनियां उनके पास आती हैं और रायन लेटेस्ट खिलौने अनबॉक्स करते हैं और उन्हें लेकर रिव्यू देते हैं। वहीं, यूट्यूब पर करोड़ों लोग उनके इन वीडियोज को देखते हैं।