एयरपोर्ट के नीचे मिले हजारों साल पुराने विशाल हाथियों के अवशेष, सामने आई हैरान कर देने वाली तस्वीरें

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): मेक्सिको सिटी में हाथियों के पूर्वजों के अवशेष मिले हैं। बताय जा रहा है कि ये अवशेष उसके हैं जो बरसों पहले हाथियों की तरह झुंड में रहता था। खबर के मुताबिक मेकिस्को सिटी में नया एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हुआ है वहीं से ये अवशेष मिले हैं। 

इस एयरपोर्ट के नीचे मिले हजारों साल पुराने विशाल 'हाथियों' के अवशेष

जानकारी के अनुसार एकांउसरा सिटी में फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। इसके लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है। इसी दौरान एक खनन वाली जगह पर 60 मैमथ के अवशेष मिले हैं।

इस एयरपोर्ट के नीचे मिले हजारों साल पुराने विशाल 'हाथियों' के अवशेष

इस मामले में मेक्सिको के इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री ने कहा कि निर्माणस्थल पर जो मैमथ के अवशेष मिले हैं, वो करीब 15 हजार साल पुराने हैं। जिस जगह पर ये अवशेष मिले हैं वहां पर एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर बनने वाला है। 

इस एयरपोर्ट के नीचे मिले हजारों साल पुराने विशाल 'हाथियों' के अवशेष

एयरपोर्ट के निर्माणस्थल पर जाल्टोकैन झील के नीचे दबी थी, जो मेक्सिकन बेसिन का हिस्सा था। प्री-कोलंबियन सभ्यता के दौर में इसी जगह पर मैमथ का शिकार होता था, लेकिन बाद में ये झील सूख गई। जिसके बाद यहां मैमथ के अवशेष मिलने लगे और आर्कियोलॉजिस्ट खनन का काम कर रहे हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री के वैज्ञानिकों ने कहा है कि एयरपोर्ट से मिले मैमथ के अवशेषों में ज्यादातर प्री-कोलंबियन सभ्यता के ही हैं। इस से बड़ी जानकारी मिल सकती है। उन्होंने आगे कहा इस एयरपोर्ट के निर्माणस्थल से कई पुराने जीवों के अवशेष मिले हैं। इनमें बाइसन, ऊंट, घोड़े आदि शामिल हैं। इसके अलावा प्री-हिस्पैनिक काल में दफन किए गए इंसानों के अवशेष भी मिल रहे हैं।