बार्डर पर भारी जाम का मसला सुलझा, बीबीएनआईए अध्यक्ष संजय खुराना व एसपी रोहित की सूझबूझ आई काम 

बददी। राकेश धीमान /किशोर ठाकुर प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल की सीमा द्वारा स्थापित किए गए चैकिंग बैरियर के बाद अब पडोसी राज्य हरियाणा ने भी अपनी सीमा में नाका बैठा दिया है। इस कारण से इंडस्ट्रियल एरिया बददी बरोटीवाला नालागढ़ के आम लोगों व उद्यमियों को भारी परेशानी का सामना करना पड रहा है। नेशनल हाईवे पर हरियाणा पुलिस द्वारा लगाए नाके के बाद हिमाचल से निकलने वाले प्रत्येक वाहन को चैक किया जा रहा है और जिनके पास कोई परमिट या वैध दस्तावेज न होने पर  उनको वापिस बददी लौटाया जा रहा है। बददी बस स्टैंड से टोल बैरियर तक का एक किलोमीटर का सफर इसी कारण से एक घंटे में तय हो रहा है। हरियाणा सीमा पर बैठे पंचकूला पुलिस के कर्मचारी डंडे से डरा कर हिमाचल से आ रहे वाहनों से कोई परमिट या दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहते हैं, जिनके पास नहीं होता उनको वापिस लौटा दिया जाता है। हालांकि, पडोसी राज्य हरियाणा के नाका लगाया जाने के बाद हिमाचल ने एंट्री होने वाले वाहनों की चैकिंग अस्थाई तौर पर रोक दी क्योंकि सीमा रेखा अब जाम व जंग का अखाडा बन गई थी।  

क्यों लगाया था हरियाणा ने नाका
हरियाणा के जिला पंचकूला में कोरोना की चेन तोडऩे के लिए दो दिवसीय लॉकडाऊन व कफ्र्यू लगा रखा है जो कि शुक्रवार रात्रि से सोमवार सुबह तक लागू रहेगा। कफ्र्यू का दायरा पंचकूला जिला है लेकिन हरियाणा पुलिस नेशनल हाईवे पर ही वाहन रोकने लग गई जो कि किसी भी दृष्टि से सही नहीं था। गौरतलब है कि पिछले साल ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्देश दिए थे कि किसी भी कीमत पर नेशनल हाईवे पर कमर्शियल व्हीकल(यलो नंबर प्लेट) को नहीं रोका जा सकता व यह पूरे देश में चलते रहेंगे। जब संवाददाता ने हरियाणा पुलिस से पूछा कि बीबीएन से आने वाले व्यावसायिक वाहनों को किस आधार पर रोका जा रहा है तो वो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। 

हजारों टन होता है उत्पादन
बी.बी.एन के कारखानों में रोजाना हजारों टन विभिन्न सामग्री बनती है, जोकि पिंजौर-पंचकूला जीरकपुर होकर दिल्ली जाती है। यह रूट किसी भी कीमत पर बंद नहीं किया जा सकता। एक उद्यमी भुवनेश ने बताया कि उसका ट्रक हरियाणा पुलिस ने अवैध तरीके से सुबह 9 बजे से रोका व दोपहर बाद ही जाने दिया। यह सरासर हरियाणा पुलिस की धक्केशाही है। हरियाणा पुलिस के कर्मचारी डंडे लेकर हिमाचल से आए वाहनों को डराकर वापिस कर रहे थे। वहीं धमकी भी दे रहे थे कि अगर तुम वापिस नहीं गए या हमसे बहस की तो आपके ऊपर सरकारी ड्यूटी में बाधा डालने का मुकदमा बना देंगे। 

हम नहीं हरियाणा से आई थी दिक्कत : एसपी
इस संदर्भ में बददी के एसपी रोहित मालपानी ने कहा कि हिमाचल पुलिस की ओर से किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है और औद्योगिक वाहनों को नहीं रोका जा रहा है। चाहे वो कमर्शियल हो या पैसेंजर वाहन। हमने पंचकूला प्रशासन से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की है तो उन्होंने सकारात्मक आश्वासन दिया है कि अब ट्रैफिक सामान्य रूप से चलेगा विशेषकर नेशनल हाईवे पर।

बीबीएनआईए अध्यक्ष ने की डीसी से बात
मामला बढ़ता देखकर व एनएच पर लगा भारी जाम देखकर बददी बरोटीवाला नालागढ इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रधान संजय खुराना ने जिला धीश पंचकूला से बात की और बताया कि अगर दो दिन यही हाल रहा तो आम जरुरत की वस्तुओं के साथ दवा की आपूर्ति का भी पूरे देश पर भारी असर पडेगा क्योंकि बीबीएन से 40 फीसदी दवा देश में जाती है। संजय खुराना ने बताया कि डीसी पंचकूला (हरियाणा) ने हमें आश्वस्त किया अब किसी भी प्रकार के वाहन की आवाजाही नहीं रोकी जाएगी यानि हिमाचल से आने वाले वाहन बेरोक टोक चलते रहेंगे। 

कैपशन-हरियाणा पुलिस द्वारा हिमाचल की सीमा पर बददी के निकट लगाया गया चैकिंग नाका जिससे एनएच पर ट्रैफिक बाधित रहा और लंबी लंबी कतारें लगी रहीं। 

बददी-3 एवं 4