300 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले इस ओपनर ने क्रिकेट को कहा अलविदा

09:57 AM Feb 24, 2021 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीलंका के स्टार ओपनर उपुल थरंगा ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। साल 2005 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले थरंगा ने अपना आखिरी मैच श्रीलंका के लिए मार्च 2019 में खेला था। थरंगा ने इंटरनेशनल करियर में 10000 के करीब रन बनाए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 6951 रन उन्होंने 15 शतकों के साथ वनडे क्रिकेट में जड़े हैं। इसके अलावा 1754 रन थरंगा के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में और 407 रन T20 इंटरनेशनल में निकले हैं।

श्रीलंकाई ओपनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की घोषणा ट्विटर के जरिए की। उन्होंने लिखा कि हर अच्छी चीज का अंत होता है और मुझे लगता है कि अब वक्त आ गया है कि मैं भी अपने 15 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर पूर्ण विराम लगा सकूं। अपने रिटायरमेंट लेटर में उन्होंने कई सारी क्रिकेट की अच्छी यादों  को संजोए रखने की बात कही और साथ ही क्रिकेट फैंस और अपने चाहने वालों का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट के भी बेहतर भविष्य की कामना की।

थरंगा वनडे क्रिकेट में कमाल के ओपनर रहे हैं। बतौर ओपनर वनडे क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 174 रन का है, जो उन्होंने साल 2013 में ट्राइनेशन सीरीज में खेले मुकाबले में बनाए थे। थरंगा की इस सबसे बड़ी पारी की बदौलत भारत को 161 रन की शर्मनाक हार से दो-चार होना पड़ा था। थरंगा की पारी की बदौलत श्रीलंका ने उस मैच में भारत के सामने 349 रन का टोटल रखा था, जवाब में धोनी की टीम इंडिया सिर्फ 187 रन पर ही ढेर हो गई थी।

थरंगा का नाम पिछले दिनों एक श्रीलंकाई अखबार का भी हिस्सा था, जिसमें तकरीबन 15 श्रीलंकाई क्रिकेटरों के देश छोड़कर अमेरिका जाने की बात कही गई थी। इन सभी खिलाड़ियों के मार्च तक अमेरिका जाने की बात रिपोर्ट में कही गई है। ये क्रिकेटर अपने देश में सही मौके न मिलने और आर्थिक तौर पर भी अच्छा समर्थन न मिलने से हताश हैं और नए विकल्प तलाश रहे हैं। थरंगा के रिटायरमेंट के पीछे ये एक बड़ी वजह हो सकती है।