बॉर्डर पर टेंशन: चीन ने बढ़ाई सैनिकों की संख्या, सैटेलाइट तस्वीरों में डटी नजर आई भारतीय सेना 

07:52 PM May 30, 2020 |

पेइचिंग/लद्दाख (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत-चीन के मध्य तनाव की खबरों के बीच ऐसे सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि गोगरा इलाके में चीन ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाई है। इसी बीच भारतीय सुरक्षाबलों की तैनाती भी साफ दिखाई दे रही है। तस्वीरों के मुताबिक चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने पैंगॉन्ग सो और गोगरा इलाके के ठीक सामने नई पोजिशन ले रखी है। इसे देखते हुए भारत ने यहां अपनी मौजूदा स्थिति के करीब ही और ज्यादा सुरक्षाबल बढ़ा दिया है।  

उधर, चीन के साथ लद्दाख सीमा पर पिछले कुछ दिनों से चल रहे तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि इस मामले को सुलझाने के लिए चीन के साथ बातचीत जारी है और वह देशवासियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि देश के स्वाभिमान को चोट नहीं पहुंचने देंगे। सिंह ने कहा कि भारत की भी कोशिश है कि तनाव किसी भी सूरत में न बढ़े। दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है। एक निजी टेलीविजन चैनल के साथ अपनी बातचीत का वीडियो भी उन्होंने ट्विट किया। इसमें उन्होंने कहा कि भारत की पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर चलने की नीति रही है लेकिन चीन के साथ कभी कभी इस तरह की परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं जैसी इस महीने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हुई हैं लेकिन इसे सुलझाने की कोशिश जारी है और चीन के राष्ट्रपति ने भी कहा है कि वह इस मामले को राजनयिक बातचीत के जरिये सुलझाना चाहते हैं।  

उधर सैटेलाइट से मिली तस्वीरों की बात करें तो दावा किया गया कि चीनी सेना भारत के गोगरा बेस से 11 किमी उत्तरपश्चिम की ओर है। उसके मुताबिक यह अब तक की सबसे बड़ी यूनिट है जिसमें कई वीइकल ट्रक्स हैं। उसने साफ किया था कि चीन की सेना भारत की सीमा में दाखिल नहीं हुई है, जैसा कुछ मीडिया रिपोट्र्स में दावा किया गया था।