युवा महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लें : ज्ञानचंद

पंचकूला/अग्निहोत्री: हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला जिला के गांव बरवाला के बस स्टेण्ड के पास नवनिर्मित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा के निर्माण के लिए विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने 19 लाख रूपए की राशि ग्राम पंचायत को अनुदान के रूप दी थी। इस मौके पर बरवाला के सरपंच बलजिंदर गोयल, राजपूत समाज के गणमान्य व्यक्तियों में पंचकूला राजपूत सभा के अध्यक्ष श्री धर्म सिंह राजपूत, श्ष्णपाल राणा, रविन्द्र राणा,  वीरेन्द्र भाहु,  कुशलपाल सहित अन्य ने  ज्ञानचंद गुप्ता को पगड़ी व शॉल, गदा और तलवार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर गांव बरवाला के सरपंच  बलजिंदर गोयल और सर्व धर्म समाज के प्रतिनिधियों ने  ज्ञान चंद गुप्ता को पगड़ी और शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उन्हें सम्मान के निशान के रूप में गदा व तलवार भी भेंट की गई। गुप्ता ने बरवाला के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि उनके द्वारा महाराणा प्रताप की प्रतिमा के अनावरण किया है और यह इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप एक महान योद्धा थे जिन्होंने मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया। हल्दीघाटी के युद्ध में लगभग 20,000 सैनिकों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए और तब भी, महाराणा प्रताप ने कभी भी मुगलों के आगे नहीं झुके। उन्होंने युवा पीढ़ी से आहवान करते हुए कहा कि युवाओं को महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उन्हें देश की एकता व अखंडता के लिए किसी भी बलिदान के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इस अवसर पर,  गुप्ता ने गाँव बरवाला के अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के शेष 38 लाभार्थियों को 100 वर्गगज के भूखंडों के कब्जे के प्रमाण-पत्र भी सौंपे। ये लाभार्थी सन 1975 से अपने भूखंडों के कब्जे के प्रमाणीकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि गाँव के शेष गरीब परिवारों को भी 100-100 वर्गगज के भूखंडों (प्लाटों) को प्रदान किया जाएगा, बशर्ते कि ग्राम पंचायत बरवाला इस उदेश्य के लिए जमीन उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला पंचकूला के ग्राम बतौड़ में 10 एकड़ जमीन पर एक नर्सिंग कॉलेज स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस नर्सिंग कॉलेज को गांव बतौड़ में स्थापित करने की मंजूरी दी गई है, उससे काफी हद तक गांव बतौड़ और आसपास के क्षेत्रों के छात्रों को लाभ मिलेगा।
 उन्होंने कहा कि बरवाला खण्ड के छात्रों के लिए प्रवेश में न्यूनतम 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है और इसे 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर,  गुप्ता ने यह भी घोषणा की कि गाँव बरवाला में सीवरेज बिछाने का काम अगले 6 से 8 महीनों में शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि गाँव में रामलीला मैदान में मंच के निर्माण पर होने वाला व्यय उनके ऐच्छिक कोष से वहन किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने हमेशा उनका समर्थन किया है और इसी के परिणामस्वरूप, उन्हें लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए जिला पंचकूला के लोगों की सेवा करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान जिले में 4000 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए गए हैं। गुप्ता ने कहा कि 212 विकास कार्य इस अवधि के दौरान केवल बरवाला में पूरे हुए हैं, जो जाति और पंथ के विचार से ऊपर उठकर हुए हैं। उन्होंने कहा कि म्हारा गाँव-जगमग गाँव योजना के तहत जिला पंचकूला में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है।  
इससे पहले, पंचकूला नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा के अनावरण को महत्वपूर्ण क्षण बताया और युवा पीढ़ी से महान योद्धा के जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह किया। गांव बरवाला के सरपंच श बलजिंदर गोयल ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञान चंद गुप्ता को महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण करने और गाँव में विभिन्न विकास कार्यों को करवाने के लिए धन्यवाद दिया।   इस अवसर पर जिला भाजपा के अध्यक्ष श अजय शर्मा, जिला परिषद पंचकूला की अध्यक्ष श्रीमती रितु सिंगला, पंचकुला भाजपा महासचिव श वीरेंद्र राणा, , बरवाला के पूर्व मार्किट कमेटी चेयरमैन श बलसिंह राणा, मंडल अध्यक्ष श गौतम राणा,  हेम सिंह राणा बतौड़, खटौली के सरपंच श्री नत्थु राणा,  ओम प्रकाश देवीनगर और बरवाला खण्ड में पडऩे वाले गांवों के सभी सरपंच सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।