आज ही निपटा लें जरूरी काम, कल से देशभर में तीन दिन के लिए बंद रहेंगे सभी बैंक

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अगर आपका भी बैंक से संबंधित जरुरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें क्योंकि कल यानी शुक्रवार से लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे। जानकारी के अनुसार, 21 फरवरी को शिवरात्रि के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार है। इसके बाद 23 फरवरी को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। बैंक कर्मचारी यूनियन के सदस्य मन्नू माकिन ने बताया कि इस दौरान तीन दिन तक एटीएम में कैश की दिक्कत हो सकती है। इसलिए बृहस्पतिवार को समय से बैंक के काम निपटाना सही होगा।

Image result for bank closed

वहीं अगर मार्च में छुट्टियों की बात करें तो इस महीने में बैंक लगातार आठ दिन बंद रहेंगे। इसमें होली से पहले तीन दिन का अवकाश है, जबकि तीन दिन तक बैंक यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। इस वजह से भी कामकाज ठप रहेगा। पेंशन, समान काम-समान वेतन सहिंत कई मांगों को लेकर बैंक यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। इसमें 11 से 13 मार्च तक हड़ताल रहेगा। इसके पहले 10 मार्च को होली भी मनाई जाएगी। 

Image result for bank closed

ऐसे देख सकते है बैंकों की छुट्टियां
यदि आप चाहते तो रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर अवकाश की पूरी सूची देख सकता है। गौरतलब है कि हर राज्य के मुताबिक बैंकों में छुट्टियां अलग-अलग तय होती हैं। इस https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx लिंक पर क्लिक कर छुट्टियों की लिस्ट देखी जा सकती है।