स्वाइन फ्लू के रिकॉर्ड तोड़ मामले: दिल्ली में अब तक 152 मरीज, अलर्ट जारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिल्ली में एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और लोगों को बीमार कर रहा है। पिछले 14 दिनों में दिल्ली में 109 नए मामलों की पुष्टि की गई है, औसतन रोज आठ नए लोग इस वायरस के शिकार हो रहे हैं। दिल्ली में इस साल स्वाइन फ्लू के कुल मरीजों की संख्या बढ़ कर 152 तक पहुंच गई है। 2 फरवरी तक सिर्फ 43 मामले आए थे, लेकिन एनसीडीसी की नई रिपोर्ट में मरीजों की संख्या 152 हो गई है, यह नया आंकड़ा 16 फरवरी तक का है। रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में दिल्ली देश में दूसरे नंबर पर है, जहां स्वाइन फ्लू के मामले सबसे ज्यादा मिले हैं। अभी तक तमिलनाडु में सर्वाधिक 174 मरीज मिले हैं।

उधर दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, स्वाइन फ्लू को लेकर अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया है। सभी अस्पतालों को पर्याप्त दवाएं रखने के निर्देश दिए हैं। दरअसल पिछले दो महीने से दिल्ली में चीन से आने वालों की जांच का सिलसिला जारी है। 

कई मरीज ऐसे भी हैं जिन्हें कोरोना वायरस की आशंका के चलते भर्ती किया था, लेकिन जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद उन्हें एच1एन1 वार्ड में इलाज दिया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में 16 फरवरी तक 884 मरीज अस्पतालों में भर्ती हो चुके हैं। इनमें से 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में अब तक सर्वाधिक सात मरीजों की मौत हुई है।