Tuesday, September 25, 2018 09:15 PM

स्वामी विवेकानंद के विश्व बंधुत्व के संदेश के प्रसार के लिए करें मिलकर काम : विपिन परमार

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा) :  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने सभी लोगों से स्वामी विवेकानंद के एकता, विश्व बंधुत्व और शांति के संदेश के प्रसार के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया है। परमार मंगलवार को विवेकानंद केन्द्र कन्याकुमारी शाखा कांगड़ा व केन्द्रीय विश्विद्यालय हिमाचल प्रदेश द्वारा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेडीकल कॉलेज टांडा के सभागार में विश्व बन्धुत्व दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भारत का विश्व बंधुत्व का संदेश दुनिया तक पहुंचाया और विश्व का मार्गदर्शन किया । गौरतलब है कि आज ही के दिन 11 सितंबर, 1893 को स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व सर्वधर्म सम्मेलन में यादगार भाषण दिया था। इस अदभुत भाषण की स्मृति में ही विश्व बंधुत्व दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य मंत्री अपने सम्बोधन में स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे एक ऐसे महापुरूष थे जिनके उच्च विचारों, ज्ञान, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक अनुभव का प्रभाव कालातीत है। स्वामी विवेकानंद का जीवन हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा भरता है और आगे बढऩे की प्रेरणा देता है। 

स्वामी विवेकानंद ने न सिर्फ भारत के विकास के लिया काम किया बल्कि लोगों को जीवन जीने की कला सिखाई। स्वास्थ्य मंत्री ने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें तभी अपनी मंजिल को हासिल कर सकते है। उन्होंने कहा कि समाज में कोई भी कार्य कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी तथा अपना व्यवहार अच्छा होना चाहिए। उन्होंने सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उनसे नशे की बुराई से दूर रहने तथा अन्य बच्चों को भी इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि भारत विश्व के उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां की अधिकांश जनसंख्या युवा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।