सूर्य-मंगल का राशि परिवर्तन होगा मंगलकारी, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: गुरमीत बेदी

01:34 PM Aug 13, 2020 |

ऊना (ममता भनोट): 16 अगस्त का दिन ज्योतिष की दृष्टि से बहुत खास रहने वाला है। हमारे नवग्रहों में से दो अत्यंत प्रभावशाली व जोशीले माने जाने वाले ग्रह सूर्य व मंगल इस दिन राशि परिवर्तन करके अपनी-अपनी राशियों में आ रहे हैं। एस्ट्रोलॉजी एक विज्ञान रिसर्च बुक के लेखक व ज्योतिष शोधार्थी गुरमीत बेदी के अनुसार गोचर में सूर्य व मंगल का राशि परिवर्तन काफी मंगलकारी रहने वाला है और 6 राशियों के जातकों को काफी शुभ फल मिलेंगे।

गुरमीत बेदी ने बताया कि सूर्य 16 अगस्त की शाम 7:15 पर चंद्रमा की कर्क राशि छोड़कर अपनी सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जहां वह 16 सितंबर को शाम 7:06 तक रहेंगे। वहीं 16 अगस्त को ही 7:27 पर  मंगल ग्रह भी बृहस्पति की मीन राशि से निकलकर अपनी ही राशि मेष में गोचर करने वाले हैं। इसके बाद मंगल ग्रह 10 सिंतबर तक अपनी ही राशि में रहकर वक्री हो जाएंगे और 4 अक्टूबर फिर से मीन में प्रवेश कर जाएंगे।

गुरमीत बेदी ने बताया कि सूर्य व मंगल ये दोनों ग्रह इस ब्रह्मण्ड में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। सूर्य को जहां आत्मा का कारक और जीवन में सकारात्मक एनर्जी का प्रतीक माना गया है, वहीं मंगल ग्रह को नवग्रहों में सेनापति का दर्जा हासिल है। कुंडली में जिस लोगों का सूर्य व मंगल मजबूत होता है, उस व्यक्ति की इच्छा शक्ति भी कमाल की होती है और नेतृत्व क्षमता भी निर्विवाद होती है। 

गुरमीत बेदी के अनुसार इन दोनों का अपनी खुद की राशियों में जाने का जो संयोग बन रहा है, उसका अर्थव्यवस्था पर भी सुखद असर देखने को मिलेगा। चिकित्सा क्षेत्र में भी कोई सुखद खबर मिलेगी। रियल एस्टेट व आईटी सेक्टर के लिए भी यह शुभ रहेगा।

बेदी के अनुसार सूर्य 16 अगस्त को रविवार के दिन सिंह राशि में आ रहे हैं और रविवार के दिन सिंह संक्राति होगी। रविवार सूर्य का अपना दिन माना जाता है। सिंह सक्रांति के दिन श्रद्धालु जहां नदियों में स्नान करके स्वयं को धन्य महसूस करेंगे, वहीं इस दिन दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व होता है।

चमकेगी 6 राशियों की किस्मत
गुरमीत बेदी ने बताया कि सूर्य व मंगल के राशि परिवर्तन से 6 राशियों-  मिथुन, सिंह, तुला, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों की किस्मत खुलने वाली है और दोनों ग्रहों का गोचर इनके लिए बहुत शानदार रहने वाला है। इन राशि वालों का आर्थिक पक्ष पहले से मजबूत होगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी। समाज में रुतबा बढ़ेगा। कोई महत्वपूर्ण दायित्व भी मिलेगा, जिसे पूरा करने पर प्रभाव में वृद्धि होगी। किसी नए प्रोजेक्ट में भी निवेश कर सकते हैं। शत्रु परास्त होंगे। कोई मनोकामना पूरी हो सकती है।

गुरमीत बेदी के अनुसार मेष व वृश्चिक राशि वालों के अटके हुए काम बन सकते हैं। लेकिन उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा। बेदी ने बताया कि वृषभ, कर्क, कन्या व मकर राशि  वालों के लिए इन दोनों ग्रहों का राशि परिवर्तन खास अच्छा नहीं रहने वाला। शत्रुओं से सावधान रहें। नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए भी समय अनुकूल नहीं है। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।