घर बैठे शुरू करें बिना मिट्टी की खेती, लाखों में कर सकते है कमाई

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहा है जिसमें लागत भी कम आएगी और कमाई अच्छी खासी हो जाएगी। इसके लिए आपको जरुरत पडे़गी छत या फिर खुले आंगन की। हम आपको बताने जा रहे है बिना मिट्टी के खेती के बारे में। 

आजकल बिना मिट्टी के खेती ट्रेंड में है। आप इसे टेरेस फार्मिंग भी कह सकते है। इस तक्नीक में मिट्टी का इस्तेमाल तो बिल्कुल नहीं होता। पौधों के लिए जरूरी पोषक तत्व पानी के सहारे सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है। इसे हाइड्रॉपनिक्स तकनीक कहा जाता है। पौधे एक मल्टीलेयर फ्रेम के सहारे पाइप में उगाए जाते हैं और उनकी जड़ें पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में छोड़ दी जाती है जिससे उन्हें बड़े होने में सहायता मिलती है। 

कई कंपनियां हाइड्रॉपनिक्स तकनीक के सेटअप के लिए काम करती हैं जो शौकिया गार्डन से लेकर कमर्शियल फार्म सेट करने में आपकी मदद करती है। इसमें लेटसेक्ट्रा एग्रीटेक बिटमाइंस इनोवेशंस, फ्यूचर फार्म्स, हमारी कृषि जैसे स्टार्टअप्स काम कर रहे हैं। इन कंपनियों से हाइड्रॉपनिक्स सेटअपर को खरीदा जा सकता है। कमाई की बात करें तो आप महंगी फल और सब्जियां उगाकर सालाना 2 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है। 

Related Stories: