कोसोवो के खिलाड़ियों को वीजा देगा स्पेन

मेड्रिड (उत्तम हिन्दू न्यूज): अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) और स्पेनिश ओलम्पिक समिति (सीओई) ने स्पेनिश सरकार द्वारा कोसोवा के खिलाड़ियों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए वीजा प्रदान करने के निर्णय की सराहना की। यूरोपीय संघ एवं सहयोग के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि स्पेनिश सरकार देश में होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए कोसेवो के खेल प्रतिनिधिमंडल को वीजा प्रदान करेगी और ओलंपिक प्रोटोकॉल के तहत उन्हें अपने राष्ट्रीय प्रतीक, राष्ट्रगान और ध्वज का उपयोग करने का अधिकार देगी।

स्पेन के निर्णय से यह सुनिश्चित होगा कि कोसोवो के खिलाड़ी आईओसी द्वारा मान्यता प्राप्त 206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के सभी अन्य खिलाड़ियों के समान टूर्नामेंट में भाग ले सकेंगे।

भारत में जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भी कोसोवो के खिलाड़ी को वीजा को लेकर परेशानियों को सामना करना पड़ा था। कोसोवो 2008 में सर्बिया से अलग हो गया था और उसे एक स्वतंत्र देश की मान्यता मिल गई थी। आईओसी ने भी 2014 में इसे अपनी सदस्यता दे दी थी। हालांकि, कुछ ऐसे देश हैं जो इस देश को मान्यता नहीं देते हैं।

Related Stories: