हिमाचल में हिमपात, ओलावृष्टि, बारिश से पारा औंधे मुंह गिरा, गर्मी से राहत

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज)- हिमाचल प्रदेश में मौसम ने भी करवट ली है। राज्य के कई हिस्सों में हिमपात, ओलावृष्टि और बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आने से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां ठंड बढ़ गई है वहीं मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राज्य में लाहौल स्पीति की उंची चोटियों पर सुबह से हिमपात हो रहा है जिससे घाटी में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है और निचले मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि का यह सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। निचले और मध्यवर्ती इलाकों में 40 से 50 प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने तथा मौसम का यह मिजाज 19 मई तक जारी रहने का अनुमान है।


राजधानी शिमला में 5 मिमी जबकि पर्यटन स्थल कुफरी में 11 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। जिससे इलाके में मौसम ठंडा हो गया है। इन क्षेत्रों में आने वाले पर्यटक भी मौसम का खासा आनंद उठा रहे है। मौसम विभाग के अनुसार सुबह तक कोटखाई में सबसे अधिक 18 मिमी बारिश हुई जबकि बंजार 14, रामपुर और खदराला में 12, मशोबरा 10, गुलेर और करसोग में 8, मंडी और राजगढ़ 4 मिलीमीटर बारिश आज सुबह तक हुई है। दूसरी ओर प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री तक लुढ़क गया। लाहौल स्पीति जिले में केलांग का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस जो सामान्य से दो डिग्री कम, किन्नौर में कल्पा का 7.8 डिग्री, कुफरी का 7.2 डिग्री, डलहौजी का 10.1 डिग्री, शिमला 10.4 डिग्री और मनाली 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। सोलन का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री जो सामान्य से तीन डिग्री कम, भुंतर का 15.0 डिग्री, कांगड़ा के धर्मशाला 16.2 डिग्री और सुंदरनगर का 16.8 डिग्री और मंडी का 17 डिग्री दर्ज किया गया। नाहन 17.9 डिग्री और सामान्य से चार डिग्री कम, हमीरपुर 19.2 डिग्री, कांगड़ा 19.5 डिग्री, बिलासपुर 19.6 डिग्री और ऊना 20.2 डिग्री सैल्सियस। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि 15 मई को मौसम साफ रहेगा लेकिन 16, 17 और 18 मई को प्रदेश में कई स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है। इस दौरान 40 से 50 प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलेगा और निचले और मध्यवर्ती स्थानों पर गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि जबकि उंचे पर्वतों पर बर्फबारी हो सकती है।