स्नेक आइलैंड- यहाँ चलता है सांपों का राज, जाने वाला कभी जिंदा वापिस नहीं लौटता

08:32 PM Jul 17, 2019 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में बताने जा रहा है जहां सिर्फ सापों का राज ही चलता है। हैरान कर देने वाली बात तो यहा है कि अगर गल्ती के कोई व्यक्ति इस आइलैंड पर चला जाए तो वह जिंदा बचकर वापिस नहीं लौटता। यह खतरनाक जगह ब्राजील में स्थित है और इसे 'स्नेक आइलैंड' के नाम से जाना जाता है।


 
मार्सेलो दुआर्ते एक जीवविज्ञानी है जिन्होंने 20 से अधिक बार इस आइलैंड का दौरा किया है। उनका कहना है कि इस आइलैंड पर सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते है। स्नेक आइलैंड में वाइपर प्रजाति के भी सांप मिलते हैं, यानी कि जो उड़ सकते हैं। कहते हैं कि इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गला देता है। 

इस आइलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं। ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानों का इस जगह पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है। यहां केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की आज्ञा है। हालांकि वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं। आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती। 

इस आइलैंड पर केले के बहुत सारे पेड़ पाए जाते हैं। बताया जाता है कि एक बार एक व्यक्ति अपने साथियों के मना करने के बावजूद केले लेने इस आइलैंड के अंदर चला गया और सांपो के काटने के कारण उसकी मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद आइलैंड पर इंसानों के जाने पर प्रतिबद्ध लगा दिया था।