सुगम आवागमन आधुनिक जीवन की महत्वपूर्ण जरुरत: पुरी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शहरों में सुगम आवागमन काे आधुनिक जीवन शैली की अहम जरुरत बताते हुए आज कहा कि यातायात के साधनों को तेज रफ्तार देने के साथ - साथ उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाना होगा।

पुरी ने शनिवार को यहां नीति आयोग के कार्यक्रम ‘मूव समिट इंडिया’ के एक सत्र ‘ मोबिलिटी इन सिटीज:प्रैक्टिशर्स पर्सपेक्टिव’ की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत में शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों से लोग शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। इससे शहरों का आकार बढ़ रहा है और रोजगार के लिय लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। इसके लिए शहरों में आवागमन के साधनों को रफ्तार देने की जरुरत है। यह आधुनिक जीवन शैली की आवश्यकता है। विशेषज्ञों और उद्योगों को इस आेर ध्यान देना चाहिए।

विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे लोगों का दैनिक जीवन सुगम हुआ है और आवागमन में तेजी आयी है। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि भारत ने वर्ष 2015 में यह घोषणा की थी कि वह 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 2005 की तुलना में 30 से 35 प्रतिशत की कमी करेगा। इस लक्ष्य को हासिल करने में शहरी यातायात के साधन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।  

Related Stories: