स्मिथ का शतक, भारत का ठोस जवाब

सिडनी,(उत्तम हिन्दू न्यूज): करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) ने शानदार वापसी करते हुए अपना 27वां शतक बनाया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (62 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और ओपनरों की शानदार शुरुआत से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ठोस जवाब देते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया।
ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए जबकि भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। भारत अभी पहली पारी में 242 रन से पीछे है और उसके आठ विकेट बाकी हैं।
दोनों टीमों के बीच दूसरा दिन पूरी तरह स्मिथ और जडेजा के नाम रहा। स्मिथ पहले दो टेस्ट मैचों में उम्दा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे लेकिन उन्होंने तीसरे टेस्ट में जबरदस्त तरीके से वापसी की और जरुरत के समय में शतक ठोका। वहीं दूसरी तरफ जडेजा ने 18 ओवर में 62 रन देकर चार विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर खड़ा करने से रोका।
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने के बाद अच्छी शुरुआत की और रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। रोहित चोट के कारण पहले दो टेस्ट से बाहर रहे थे लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने वापसी कर सधी हुई बल्लेबाजी की।
रोहित को हालांकि जोश हेजलवुड ने अपनी गेंद पर खुद ही कैच कराकर आउट किया। रोहित ने 77 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। पहला झटका लगने के बावजूद शुभमन ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। शुभमन का यह दूसरा टेस्ट मैच है और उन्होंने मेलबोर्न में अपना टेस्ट पदार्पण किया था।
अर्धशतक लगाने के बाद शुभमन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और पैट कमिंस ने कैमरुन ग्रीन के हाथों कैच कराकर उन्हें पवेलियन भेजा। शुभमन ने 101 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाए।
दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 53 गेंदों में नौ रन और कप्तान अजिंक्या रहाणे 40 गेंदों में पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 23 रन देकर एक विकेट और कमिंस को 19 रन देकर एक विकेट मिला।