लॉकडाऊन 5 को लेकर मिल गए संकेत, बहुत कम पाबंदियां लगेंगी, जनता को छूट अधिक मिलेगी 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): लॉकडाऊन 4 खत्म होने को 1 ही दिन बचा है। 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाऊन की समयावधि बढऩे के कयास लगाए जा रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडक़र ने आज लॉकडाउन 5.0 को लेकर महत्वपूर्ण संकेत दिए हैं। उन्होंने बताया कि अब ये लॉकडाउन काफी हद तक कम हो जाएगा। यानी कि लोगों से कई तरह की पाबंदियां हटा ली जाएंगी। एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान जावेडक़र ने कहा कि लॉकडाउन 5.0 बिल्कुल साधारण होगा। इसमें कुछ ही इलाकों में पाबंदियां लगाई जाएंगी। बाकी जन जीवन को खोला जाएगा। ये समय हमेशा ऐसा ही चलेगा। लोगों को काफी हद तक छूट दे दी गई है और अब उम्मीद है कि सामान्य जीवन होगा।

Coronavirus: India enacts a 21-day lockdown


उन्होंने कहा कि अगर देश में समय रहते लॉकडाऊन का फैसला नहीं लिया जाता तो आज भारत में 50 लाख कोरोना के केस होते। लॉकडाउन के कारण आज भी हमारी जितनी जनसंख्या है उसके हिसाब से बहुत कम केस सामने आ रहे हैं। 


OPINION: India is stuck between the devil and the deep sea during ...

सूत्रों के मुताबिक देश के 13 शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टु और तिरुवलुर को छोडक़र बाकी सभी हिस्सों से पाबंदियों को हटाया जा सकता है। होटलों, मॉल्स और रेस्ट्रॉन्ट्स को भी 1 जून से खोलने की इजाजत दी जा सकती है।

प्रकाश जावडक़ेर ने कहा कि चार महीनों की स्थिति ऐसी है कि जब कोरोना आया था तब देश में एक लैब थी। आज 100 से ज्यादा हैं। आज 800 कोविड अस्पताल हैं. तब एक भी नहीं था, हमारे यहां वेंटीलेटर्स बनने लगे, जबकि इससे पहले नहीं बनते थे। पीपीई किट सबसे ज्यादा हम बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया की तुलना में हम कम नुकसान में रहे। जनता ने मोदी जी की अपील का साथ दिया। पिछले लॉकडाउन की तरह इस बार भी मोदी सरकार राज्यों को ज्यादा अधिकार दे सकती है. राज्य अपने यहां की स्थिति देखकर फैसले ले सकती है। रविवार को पीएम मोदी मन की बात करने वाले हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी लॉकडाउन 5.0 को लेकर कुछ बोलेंगे।