कल से शुरू हो रहा कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, रजिस्ट्रेशन से लेकर अस्पतालों की लिस्ट तक- जानें सबकुछ

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कल यानी 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू हो जाएगा। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। अलगे चरण के लिए सरकार ने नए निर्देश जारी किया है। कोरोना वैक्सीनेशन के अगले चरण के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना टीकाकरण अभियान में अब अन्य आयु वर्ग के लोग भी शामिल होंगे और प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल कर टीकाकरण अभियान को गति दी जाएगी। ये नए बदलाव 1 मार्च से लागू हो जाएंगे। 

India Covid Vaccine Campaign Begins - The New York Times

सरकार ने निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की है जो देशव्यापी कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के टीके की एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपये लिए जाएंगे। पहली मार्च से 60 साल या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए और 45 से 59 साल के ऐसे लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया जाएगा, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त लगाया जाएगा, जबकि निजी केंद्रों पर कीमत देकर टीका लगवाया जा सकेगा। कोरोना के टीके में जो 250 रुपये लिए जा रहे हैं, इसमें 150 रुपये टीके की कीमत है और 100 रुपये सर्विस चार्ज के तौर पर वसूले जाएंगे।

आयुष्मान भारत एवं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत करीब 12,000 अस्पतालों को चिन्हित किया गया है। केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत प्राइवेट अस्पताल भी शामिल किए गए हैं। जो कि कोरोना टीकाकरण के सेंटर के रूप में काम करेंगे। करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना का टीका मुफ्त में लगेगा।

इन प्राइवेट अस्पतालों में होगा कोरोना टीकाकरण, क्लिक करके पढ़ें पूरी लिस्ट 

कोरोना टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

-रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप, आरोग्य सेतु ऐप की मदद ली जा सकती है। या फिर cowin.gov.in पर लॉगइन किया जा सकता है।
फिर वहां अपना मोबाइल नंबर डालिए।
-मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा, इसकी मदद से अपना अकाउंट क्रिएट करें।
-फिर जिसको वैक्सीन लगनी है उसका नाम, उम्र, जेंडर बताए। आगे पहचान के लिए कोई कागजात लगाएं।
-अगर वैक्सीन के लिए आवेदन कर रहे शख्स की उम्र 45 साल से ऊपर है तो उन्हें क्या अन्य बीमारी है, यह बताना होगा। इसके लिए comorbidity प्रूफ लगेगा।
-किस दिन और कहां टीका लगवाना है, उसके लिए तारीख और सेंटर चुन लें।
-एक मोबाइल नंबर से चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
-सीनियर सिटिजन जो कि तकनीकी चीजों से इतने घुले-मिले नहीं हैं उनके लिए अन्य विकल्प भी हैं। वे लोग कॉमन सर्विस सेंटर्स पर जाकर खुद को वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रर्ड करवा सकते हैं। इसके लिए या ज्यादा जानकारी के लिए 1507 पर कॉल की जा सकती है।