Scientist डॉ. स्वामीनाथन की चेतावनी, कोरोना के इलाज में Ivermectin दवा का न करें इस्तेमाल 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): गोवा सरकार ने सोमवार को कोरोना मरीजों के इलाज में आइवरमेक्टिन (Ivermectin) दवा के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने इस दवा के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी है। उनके मुताबिक ये दवाई सुरक्षित नहीं है।

Coronaviruses – National Foundation for Infectious Diseases

सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि WHO आइवरमेक्टिन दवाई के इस्तेमाल के खिलाफ है। किसी भी दवा की सुरक्षा और साथ ही वो कितनी प्रभावी है इसका ध्यान भी रखा जाना चाहिए। स्वामीनाथन के अनुसार, इस दवा का इस्तेमाल सिर्फ क्लीनिकल ट्रायल में होना चाहिए। उन्होंने अपने ट्वीट में मर्क नाम की कंपनी का एक बयान भी अटैच किया है जिसमें इस दवा के बारे में बताया गया है।

डॉ. स्वामीनाथन ने जर्मनी की दिग्गज हेल्थकेयर और लाइफ साइंसेस कंपनी मर्क के एक पुराने बयान को ट्विटर पर शेयर किया। फरवरी 2021 में जारी इस बयान में कहा गया है, वैज्ञानिक कोविड-19 के इलाज में आइवरमेक्टिन की सुरक्षा और प्रभावी क्षमता का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध और नए अध्ययनों का परीक्षण कर रहे हैं। अब तक कोविड के खिलाफ इसकी प्रभावी क्षमता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है।

Novel Coronavirus Information Center

पिछले दो महीने में यह दूसरी बार है जब WHO ने आइवरमेक्टिन के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है। इससे पहले मार्च में संगठन ने कहा था कि इस दवा के प्रभाव का बहुत कम प्रमाण मिला है।