SBI की अपने ग्राहकों को बड़ी चेतावनी, एक SMS खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट-सावधान रहें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंकने ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को चेतावनी जारी की है। एसबीआई ने ट्वीट के जरिए चेतावनी जारी की है। ट्वीट में एसबीआई ने ग्राहकों को चेताया है कि वे अज्ञात स्रोतों अज्ञात लिंक या अज्ञात ऐप के माध्यम से वर्तमान महामारी पर बड़े ऑफर या जानकारी प्रदान करने का दावा करने वाले नकली एसएमएस से सावधान रहें, क्योंकि वे आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं।

SBI

SBI ने ट्वीट में जानकारी दी है कि आजकल उपभोक्ताओं के एक नए तरह के वायरस का शिकार बनने की आशंका है और जिसके जरिए उनके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। एसबीआई ने Cerberus वायरस को स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक तीन हिस्सों में बांटा है। एसबीआई ने लिखा है कि ग्राहकों को धोखाधड़ी की आशंका होने पर सरकार की साइबर क्राइम के मामलों को देखने वाले वेब पोर्टल पर http://cybercrime.gov.in शिकायत करनी चाहिए। 

SBI data leak: This is how you can protect your bank account ...

एसबीआई ने ट्वीट पर जानकारी दी है कि Cerberus ट्रोजन मैलवेयर को ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए पाताल लोक की संज्ञा दी गई है। वहीं स्वर्ग लोक के दायरे में आने वाले यूजर्स के साथ हमेशा धोखाधड़ी की आशंका बनी रहने की आशंका जताई गई है, वहीं धरती लोक के यूजर्स के बारे में कहा गया है कि वे मैलवेयर और उसके खतरे के बारे में पता है उसके बावजूद ऐसे यूजर्स अनजान लिंक्स पर क्लिक करते रहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस से यूजर्स के बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चोरी कर ली जाती हैं। इन जानकारियों में क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और अन्य डेटा शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोखाधड़ी करने वाले Cerberus मैनलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स को निशाना बना रहे हैं।