एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दिया सस्ते लोन का तोहफा, MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती

02:23 PM Dec 09, 2019 |

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने सोमवार को सभी तरह के लोन के लिए मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 बेसिस पॉइंट की कटौती कर दी है। इससे होम, कार लोन और अन्य एमसीएलआर लिंक्ड लोन सस्ते हो जाएंगे। चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने MCLR में लगातार 8वीं बार कटौती की है। 

एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नई दरें मंगलवार से लागू होंगी। बैंक ने कहा कि फंड की घटती लागत का लाभ ग्राहकों को देने के लिए हमने MCLR में 0.10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है।

ताजा कटौती के बाद SBI में अब MCLR सालाना 7.90 प्रतिशत होगी, जो अब तक 8 प्रतिशत है। SBI ने कहा कि होम लोन और ऑटो लोन के मार्केट शेयर के 25 पर्सेंट हिस्से पर उसका कब्जा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को 5.15 प्रतिशत पर कायम रखा था।

एमसीएलआर में कटौती से ब्याज दरों में भी कमी आती है। लेकिन इसका सभी लोन लेने वालों को नहीं होगा। लोन लेने वाले नए लोगों को इसका फायदा सबसे पहले होगा, वहीं पुराने कर्जदारों को फायदे के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।