Tuesday, January 22, 2019 09:37 AM

बुजुर्गो व नेत्रहीनों के लिए लॉन्च हुआ 'साथी' फोन, जानिए खास बातें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : हमारे बुजुर्गो ने हमें भरपूर प्यार और स्नेह दिया है, उन्होंने हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए खूब बलिदान दिए हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ उनकी शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक क्षमता कम होने लगती है, ऐसे समय में उन्हें अपने प्रियजनों के प्यार एवं खास देखभाल की जरूरत होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए किफायती मोबाइल फोन बनाने वाली प्रमुख कंपनी एम-टेक ने सीनियर फ्रैंडली फोन 'साथी' लांच किया है, जिसकी कीमत 1299 रुपये रखी गई है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि आजकल बाजार में उपलब्ध हाई रेजोल्यूशन कैमरा, फास्ट परफॉर्मेस व रिच मल्टीमीडिया से युक्त स्मार्टफोन युवाओं को खूब लुभाते हैं, लेकिन वे बुजुर्गो के लिए अनुकूल नहीं है। उन्हें ऐसा फोन चाहिए जो इस्तेमाल में आसान हो और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाए। 'साथी' फोन हमारे इन बुजुर्गो के जीवन को बेहद आसान बना देगा और उनका सच्चा साथी बन जाएगा। 

बयान में आगे कहा गया कि एम-टेक का नया फोन साथी 2 इंच की होरिजेंटल स्क्रीन, एक्स्ट्रा लार्ज कीपैड, ऑन-स्क्रीन फॉन्ट, बोल्ड कीपैड और आइकन्स से युक्त है, जिससे फोन की स्क्रीन को आसानी से देखा सकता है। बुजुर्गों को अक्सर सुनने में भी परेशानी होती है, ऐसे में कीपैड साउंड उनकी इस समस्या को हल करती है। इसके अलावा सुरक्षा एवं आपातकालीन सेवाएं भी उनके लिए महत्वपूर्ण हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए इसमें एसओएस बटन दिया गया है, जिसके जरिए वे आपातकालीन स्थिति में अपने प्रियजनों के संपर्क में रह सकते हैं। कंपनी ने बताया कि नेत्रहीनों को ध्यान में रखते हुए 'साथी' को ब्रेल के अनुकूल बनाया गया है। फोन पावरफुल 1800 एमएएच बैटरी से युक्त है इसलिए इसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा। साथ ही 'साथी' के रियल डिजिटल कैमरा के साथ उपभोक्ता अपनी खूबसूरत यादों को तस्वीरों में कैद कर सकते हैं वहीं एफएम रेडियो पर मनोरंजन का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि साथी बुजुर्गो की रोजमर्रा की जरूरतों के अनुरूप फीचर्स के साथ आता है। ब्लूटुथ डायलर के जरिए उपभोक्ता इस फोन को स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और स्मार्ट फोन को टच किए बिना कॉल कर सकते हैं/कॉल सुन सकते हैं। वहीं, इसके एलर्ट फीचर्स के साथ उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार एलर्ट सेट कर सकते हैं जैसे वॉटर एलर्ट या मेडिसिन एलर्ट। इस बारे में जानकारी देते हुए एम-टेक इन्फोर्मेटिक्स के सह-संस्थापक गौतम जैन ने कहा, "हमारे माता-पिता और बुजुर्गो को उसी तरह की खास देखभाल की जरूरत है जो उन्होंने हमें दी है। उनकी खास जरूरतें हैं और हर कदम पर उन्हें विशेष मदद की जरूरत होती है। हमें उनकी सुरक्षा और मनोरंजन को ध्यान में रखना चाहिए और साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे हमेशा अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहें। इन्हीं सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुए हम किफायती एम-टेक साथी लेकर आए हैं जो उनकी सभी जरूरतों को पूरा करेगा।"
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।