कश्मीर चुनाव में लगे कर्मचारियों को वेतन प्रोत्साहन मिलेगा

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने मंगलवार को अपने उन कर्मचारियों के वेतन में प्रोत्साहन राशि की घोषणा की, जो चुनाव में ड्यूटी कर रहे हैं। साथ ही विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के वेतन को भी बढ़ाया जा सकता है। मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सरकार ने चुनावी ड्यूटी के लिए तैनात कर्मचारियों को एक महीने का वेतन, प्रोत्साहन के रूप में देने की घोषणा की है।

मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि आठ अक्टूबर से शुरू हो रहे निगम चुनाव को कराने में सुरक्षा-व्यवस्था मुहैया कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की 400 अतिरिक्त कंपनियां राज्य में पहुंचने वाली है। मुख्य सचिव ने दावा किया कि एसपीओ के बीच अपनी नौकरियों से इस्तीफा देने की आदत अब कश्मीर घाटी के कुछ ही इलाकों में सीमित हो गई है।उन्होंने कहा, बहुत जल्द एसपीओ का मासिक वेतन बढ़ जाएगा। एक-दो दिनों में आप एसपीओ के वेतन में भारी वृद्धि देखेंगे।सुब्रह्मण्यम ने कहा कि 14वें वित्त आयोग के मुताबिक, अगर निगम और पंचायत चुनाव नहीं हुए तो राज्य को 4,335 करोड़ रुपये का घाटा होगा।

उन्होंने कहा कि शहरी निकाय चुनाव में 79 निगम शामिल हैं। इसमें जम्मू और श्रीनगर शहरों के दो नगर निगम भी शामिल हैं।4,519 पंचायतों के लिए मतदान नवंबर-दिसंबर को होगा।वर्तमान में राज्य पुलिस विभाग के निचले स्तर पर तैनात एसपीओ को छह हजार रुपये का तय मासिक भुगतान किया जाता है।
 

Related Stories: