रूस सुनिश्चित करे कि ईरान इसके नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे : कोसाचेव

10:56 AM Jul 20, 2019 |

मास्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): रूस के ऊपरी सदन की विदेश समिति के अध्यक्ष कोंस्टेंटीन कोसाचेव ने कहा है कि रूस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ईरान हार्मुज जलडमरूमध्य में जब्त टैंकर पर सवार रूसी नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे। 

स्टेना इम्पेरो टैंकर के ऑपरेटर के अनुसार टैंकर पर तीन रूसी नागरिक सवार हैं। ईरान द्वारा जब्त किये गये टैंकर से संबंधित कंपनी ने ईरान में रूसी दूतावास को इस संबंध में सूचना दी है। 

कोसाचेव ने शनिवार को कहा, “हमें ईरान के साथ मौजूदा प्रभावी संचार माध्यमों की मदद से जल्द से जल्द इस सूचना की पुष्टि करने जरूरत है। अगर इस जानकारी की पुष्टि हो जाती है तो रूस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ईरान हमारे नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे। हमारे नागरिकों को पश्चिमी देशों और ईरान के बीच भू-राजनीतिक संघर्ष में बंधक नहीं बनाया जाना चाहिए।”

गौरतलब है कि ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने शुक्रवार का कहा कि ईरान के सुरक्षा बलों ने होर्मुज जलडमरूमध्य में एक लाइबेरिया और एक ब्रिटेन के टैंकरों को जब्त कर लिया है। इसके बाद लाइबेरिया के टैंकर के मालिक ने कहा है कि सशस्त्र कर्मी टैंकर पर सवार हुए थे लेकिन बाद में इसे अपनी यात्रा जारी रखने की अनुमति दे दी थी।