IND vs PAK: विश्वकप 2019 में रोहित ने ठोका दूसरा शतक, भारत विशाल स्कोर की ओर

06:11 PM Jun 16, 2019 |

मैनचेस्टर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान के साथ रविवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2019 मुकाबले में शतक पूरा कर लिया है। रोहित ने अपने करियर के 24वें और टूर्नामेंट के दूसरे शतक के लिए 85 गेंदों का सामना कर 9 चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित ने पारी की शुरुआत करते हुए लोकेश राहुल (57) के साथ पहले विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी की थी। बता करें मैच की तो कोहली ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। यह उनका 51वां अर्धशतक है। हालांकि, इसी ओवर में हार्दिक पंड्या 19 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मोहम्मद आमिर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 44 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर टीम इंडिया ने 286 रन बना लिए हैं। इस ओवर में 12 रन बने, वहीं एक विकेट भी गिरा। धोनी और कोहली क्रीज पर मौजूद हैं।

विश्व कप में रोहित का दूसरा शतक
यह इस विश्व कप में रोहित का दूसरा शतक है। रोहित ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्प्टन में 122 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इससे बाद रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 57 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। वह इस विश्व कप में दो शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने दो शतक लगाए हैं।

इसके अलावा रोहित ने अपने करियर का 24वां वनडे शतक भी बना लिया है। 32 वर्षीय रोहित अपने 209वें मैच में इस उपलब्धि पर पहुंचे हैं। वह इस समय वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नौंवें स्थान पर हैं। रोहित का इस विश्वकप में यह दूसरा शतक है। रोहित ने पांच जून को साउथम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच विजयी नाबाद 122 रन बनाए थे।

24 वनडे शतक बनाने में सबसे कम पारियां लेने के मामले में रोहित हमवतन सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि इस शतक से वह दोनों देशों के बीच विश्वकप में सर्वाधिक पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और इस मामले में उन्होंने अपने कप्तान विराट के 107 रनों को पीछे छोड़ा है। वनडे में 49 शतकों के विश्व रिकॉर्डधारी सचिन ने 24 शतकों के लिए 219 पारियां ली थी जबकि रोहित ने 203 पारियां ली हैं। एबी डीविलियर्स ने 24 शतकों के लिए 192 पारियां, विराट कोहली ने 161 पारियां और हाशिम अमला ने 142 पारियां ली थीं।

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वकप मैचों में किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर विराट का था जिन्होंने 2015 के पिछले विश्वकप में एडिलेड में 107 रन बनाए थे। पाकिस्तान के सईद अनवर ने 2003 के विश्वकप में भारत के खिलाफ सेंचुरियन में 101 रन बनाए थे जबकि सचिन ने सेंचुरियन के ही इसी मैच में 98 रन की पारी खेली थी। रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ यह दूसरा वनडे शतक है। रोहित इस शतक के साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आखिरी पारी में एशिया कप 2018 में दुबई में नाबाद 111 रन बनाए थे।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक सात शतक, श्रीलंका के खिलाफ पांच शतक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन शतक, बंगलादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो-दो शतक और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक शतक बनाया है। वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने में रोहित से आगे एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा (तीनों 25 शतक), हाशिम अमला (28), रिकी पोंटिंग (30), विराट कोहली (41) और सचिन तेंदुलकर (49) हैं।