हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 10वीं के परिणाम, 57.39% स्टूडेंट्स हुए पास, इन छात्रों ने किया टॉप

भिवानी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने आज दोपहर 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जिसके अनुसार 57.39 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए। बोर्ड अध्यक्ष डॉ़ जगबीर सिंह और सचिव राजीव प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि परीक्षा में 62.17 प्रतिशत लड़कियों की तुलना में 53.43 प्रतिशत ही लड़के सफलता प्राप्त कर सके हैं। 

उन्होंने बताया कि पहले स्थान पर चार छात्रों ने 497 अंक लेकर जगह बनाई है। पहले स्थान पर रहने वाले छात्रों में झज्जर का हिमांशु, पानीपत का संजू, कैथल की ईशा और जींद के नरवाना की शालिनी शामिल है। वहीं दूसरे स्थान पर चार छात्राओं ने 496 अंक हासिल किए हैं। इसमें हिसार की निधि, फतेहाबाद की रितिका, पानीपत की तन्नू और सिरसा की दिव्या शामिल है। वहीं 8 छात्रों ने तीसरा स्थान हासिल करते हुए 495 नंबर हासिल किए हैं। इसमें जींद की एकता, सिरसा की मुस्कान, पानीपत का साहिल भारद्वाज, जींद की छाया और अंशु, हिसार की पूजा, सोनीपत का शुभांश कुमार ओझा और फतेहाबाद की निधि शामिल है। 

डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि मार्च में हुई परीक्षा में प्रदेश भर के कुल 3 लाख 64 हजार 967 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिनमें से 2 लाख 9 हजार 445 पास हुए। 17 हजार 196 की कंपार्टमेंट आई। ग्रामीण क्षेत्र में 58.59 प्रतिशत तो शहरी क्षेत्र में 54.19 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। सरकारी स्कूल में पास प्रतिशत 52.71 प्रतिशत तो प्राइवेट स्कूल में 62.33 पास प्रतिशत रहा। बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इन परीक्षा परिणामों के आधार पर जो परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की पुन जांच अथवा पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो वे ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। पुन जांच/पुनर्मूल्यांकन निर्धारित शुल्क सहित परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकेगा। 

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट  www.bseh.org.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा haryana.indiaresults.com पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।