रिजर्व बैंक का बड़ी घोषणा, अब ग्राहक खुद ही बंद और चालू कर सकेंगे अपना ATM कार्ड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्ड्स की सिक्योरिटी को लेकर बड़ी घोषणा की है। फिलहाल किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए आप अपने एटीएम को खुद ही ब्लॉक नहीं कर सकते। इसके लिए आपको बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करना पड़ता है, नए आदेश के मुताबिक, अब आप खुद ही अपने क्रेडिट, डेबिट या एटीएम कार्ड को बंद और चालू कर सकेंगे। इससे आए दिन होने वाली बैंक धोखाधड़ी से बचा जा सकेगा।
Image result for atm card rbi guidelines

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने तमाम बैंकों और कार्ड जारी करने वाली कंपनियों के कहा है कि वे अपने ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड में बंद और चालू करने का फीचर दें। क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बंद या चालू करने का विकल्प इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन या फिर मोबाइल एप के जरिए मिल सकता है।
Image result for atm card rbi guidelines

आरबीआई के मुताबिक यह सुविधा 24 घंटों के लिए होनी चाहिए। नई सुविधा प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और मेट्रो कार्ड जैसे कार्ड पर लागू नहीं होगी। ग्राहकों के पास ट्रांजेक्शन लिमिट सेट करने की भी सुविधा होगी। नया नियम 16 मार्च 2020 से प्रभावी होगा।  आरबीआई के इस कदम का फायदा यह होगा कि यदि आपका कार्ड चोरी हो गया या फिर कहीं गिर गया तो आप खुद ही उसे बंद कर सकेंगे। साथ ही किसी तरह के फ्रॉड की स्थिति में भी आप बिना कस्टमर केयर को कॉल किए अपने कार्ड को ब्लॉक कर सकेंगे।