RBI आपकी ऑनलाइन बैंकिंग को करेगा और सेफ, जुड़ेंगे ये नए फीचर

09:44 AM Feb 20, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आरबीआई द्वारा ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन को और सुरक्षित बनाया जाएगा। ट्रांजैक्शन प्रोसेस में OTP के साथ-साथ फेशियल रिकॉगनिशन और लोकेशन जैसे सिक्योरिटी फीचर भी जोड़े जाएंगे। RBI इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। इसके लिए वित्त मंत्रालय और बैंकों के साथ RBI की बैठकें भी हो चुकी हैं। 

मौजूदा समय में ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन में 3D पिन और OTP से ट्रांजैक्शन पूरा होता है। नए नियम आने के बाद ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने के लिए OTP के साथ फेस, आइरिस और लोकेशन जैसे सिक्योरिटी फीचर भी शामिल किए जाएंगे। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक के साथ बैठक में बैंकिंग सेक्टर में बढ़ती धोखाधड़ी का जिक्र किया था और उस पर लगाम लगाने की बात कही थी।

बता दें कि अभी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल होता है। 3D पिन और OTP से ट्रांजैक्शन पूरी होती है। पिछले साल बैंकिंग फ्रॉड से 71,543 करोड़ रुपये का चूना लगा था जबकि पिछली तीन तिमाही में 8,926 फ्रॉड के मामले सामने आए थे।

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के चलते 18 सरकारी बैंकों से करीब 1.17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। डिजिटल लेन देन 13% की दर से सालाना बढ़ रहा है जबकि मोबाइल वॉलेट में करीब 53% बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। ऐसे में आरबीआई ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड पर सख्त बनाने का विचार कर रही है।