उत्तराखंड में बारिश, हिमपात से जनजीवन प्रभावित

देहरादून (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों में मंगलवार सुबह से लगातार हो रही बारिश और ऊंची चोटियाें पर हिमपात होने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई स्थानों पर सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे इसी तरह के हालात रह सकते हैं। आज सुबह से ही राज्य के सभी 13 जिलों में बारिश हो रही है। इसके साथ ही 1800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हिमपात हो रहा है। जिससे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। लगातार हिमपात के कारण सड़कों पर बर्फ की परतें जमा हो गई है। जबकि बारिश के कारण अनेक स्थानों पर मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं। समाचार लिखे जाने तक विभिन्न मार्ग खोले नहीं जा सके हैं। 

उत्तरकाशी जिले के बड़कोट क्षेत्र में कार्यरत राष्ट्रीय राजमार्ग के अवर अभियंता ने यूनीवार्ता को बताया कि राड़ी टॉप के पास दो जेसीबी मशीन द्वारा गुणोंटी-ओरछा मोड के तरफ से मार्ग खोल दिया गया था। उक्त क्षेत्र में लगातार हो रहे हिमपात के कारण मार्ग फिर से अवरुद्ध हो गया हैं। हिमपात रुकने के बाद ही सड़कों से बर्फ हटाने को कार्य शुरू किया जायेगा। राज्य आपदा परिचालन केंद्र के अनुसार, उत्तरकाशी जिले में वर्तमान समय में निचले क्षेत्रों में बारिश एवं ऊँचाई वाले क्षेत्रों गंगोत्री, हर्षिल , गगनानी, भेरवघाटी, अलेथ से चौरंगी खाल, धोन्तरी, राड़ीटॉप, हनुमाचट्टी से जानकीचट्टी मोरी के संकरी, नैटवाड़ आदि में हिमपात हो रहा है।

उधर, मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य के रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों में इसी तरह का मौसम बने रहने का अनुमान जताया है। इसके अतिरिक्त, अगले 24 घंटों में 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में हल्का हिमपात और बारिश हो सकती है।

Related Stories: