मौसम का मिजाज बिगड़ा : पंजाब में पड़े ओले, शिमला में कई रास्ते बंद 

श्री मुक्तसर साहिब (उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाब के कई शहरों से कल से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जालंधर, लुधियाना, अमतसर, श्री मुक्तसर साहिब आदि में तेज आंधी और बारिश हुई। श्री मुक्तसर साहिब में तो आज प्रात:काल तेज गरज और तूफान के बाद भारी बारिश हुई। इसके इलावा कई गांवों में भारी ओलावृष्टि होने के कारण गेहूं की फसल को नुक्सान पहुंचने का समाचार है। इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए किसान शिवराज सिंह ने बताया कि काफी मात्रा में हुई ओलावृष्टि के कारण धरती पर सफेद चादर बिछ गई है। कई घंटों के बाद भी खेतों में ओलावृष्टि के ढेर पड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल का 50 प्रतिशत नुक्सान हो गया है। 

Image result for snowfall in himachal


उधर, हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ तथा मध्यम निचले स्थानों पर तेज हवाओं के साथ रात भर बारिश हुई जिससे तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई । मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिला के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और अन्य स्थानों पर हिमपात हुआ है जिससे नारकंडा से हिन्दुस्तान-तिब्बत मार्ग अवरूद्ध हो गया है। शिमला-चैापाल सडक़ खिडक़ी में बंद हो गई है। वाहनों को रामपुर के लिए वाया मशोबरा किंग्गल रास्ते से चलाया जा रहा है। कुफरी और खड़ापत्थर में फिसलन बढ़ गई है जिससे जाम की स्थिति बनी हुई है। विभाग के अनुसार सुबह तक शिमला में तीन सेंटीमीटर ,कुफरी में 23 सेंटीमीटर बर्फ गिरी। खदराला, नारकंडा और चैपाल के खिडक़ी में करीब एक फुट हिमपात हुआ । मनाली, रोहतांग, कुल्लू, चम्बा जिला के पांगी और भरमौर के अलावा किन्नौर के कल्पा व अन्य स्थानों पर भी बर्फबारी हुई हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में हिमपात तथा बारिश की सम्भावना हैं।

Image result for snowfall in himachal


मौसम विभाग ने 20 व 21 फरवरी को बर्फबारी और अंधड़ तूफान के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था ।ब बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री तक तापमान गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम 24 फरवरी तक ऐसा ही बने रहने की सम्भावना हैं।


राजधानी शिमला में बीती रात का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री तक लुढक़ गया जबकि कुफरी में शून्य से कम 1.6 डिग्री, इसी प्रकार केलांग में शून्य से कम 3.7 डिग्री, डलहौजी 1.7 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 0.8 डिग्री, मनाली में 4.0 डिग्री, जुब्बडहट्टी में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके इलावा सोलन में 5.2 डिग्री और धर्मशाला में 6.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।