राफेल डील मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, अगले हफ्ते होगी सुनवाई

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रफेल डील मामला उच्चतम न्यायालय में पहुंच गया गया है। बुधवार को भारत और फ्रांस के बीच राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर रोक के अनुरोध वाली एक जनहित याचिका दाखिल की गयी। इसकी सुनवाई अगले सप्ताह होगी। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अधिवक्ता एम एल शर्मा की इस बारे में दलीलों पर गौर किया कि उनकी अर्जी तत्काल सुनवायी के लिए सूचीबद्ध की जाए। 

शर्मा ने अपनी अर्जी में फ्रांस के साथ लड़ाकू विमान सौदे में विसंगतियों का आरोप लगाया है और उस पर रोक की मांग की है। राफेल डील मामले पर मोदी सरकार और विपक्ष के बीच काफी समय से तकरार चल रही है। विपक्ष का अरोप है कि इस डील में बड़े पैमाने पर अनियमितता की गयी है। संसद में इस मुद्दे पर बहस भी हुई जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इसपर अगले हफ्ते सुनवाई करने के लिए कहा है। वहीं जो याचिका दाखिल की गई है उसमें डील को रद्द करने, एफआईआर दर्ज करने और संबंधित लोगों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि दोनों देशों के बीच हुई इस डील में भ्रष्टाचार हुआ है। ये रकम इन्हीं से वसूली जानी चाहिए। यह डील अनुच्छेद 253 के तहत संसद के माध्यम से नहीं की गई है। दाखिल याचिका में कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। 

Related Stories: