पंजाब के पहले सौर ऊर्जा आधारित जल आपूर्ति परियोजना से बिजली बिल हुए जीरो

-जालंधर जि़ले के आदमपुर ब्लॉक में शुरू किया गया पायलट प्रोजैक्ट सफलतापूर्वक जारी
-लोगों को साफ़ पानी देना हमारी जि़म्मेदारी: रजि़या सुल्ताना


चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज):  पंजाब सरकार द्वारा ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन के अंतर्गत लोगों को जल आपूर्ति की निर्विघ्न और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के मंतव्य से जल आपूर्ति विभाग द्वारा जि़ला जालंधर के आदमपुर ब्लॉक के गाँव जगरावां, मुरादपुर और तलवाड़ा गोल में सौर ऊर्जा पर आधारित जल आपूर्ति प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई है। इस पहलकदमी के स्वरूप इन गाँवों की पंचायतों के बिजली बिल जीरो हो गए हैं। इस पायलट प्रोजैक्ट की लागत 67.71 लाख रुपए है। 

इस संबंधी जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि हर घर पानी का कनैक्शन देने के लिए इन गाँवों में 150 मीटर गहरे ट्यूबवैलों और 25000 लीटर क्षमता वाली पानी की टैंकियों से सौर ऊर्जा आधारित प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा व्यवस्था के द्वारा बिजली पैदा होती है, जिसको पंप चलाने और गाँव वासियों के घरों तक पानी की सप्लाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा आधारित इस प्रोजैक्ट के स्वरूप इन गाँवों की पंचायतों का बिजली बिल जीरो हो गया है। अब इन पंचायतों को जल आपूर्ति प्रोजैक्ट पर बिजली का कोई बिल नहीं मिल रहा और इस पैसे को गाँव के अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है।

जगरावां गाँव की सरपंच हरजीत कौर ने बताया कि उनके गाँव में सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रोजैक्ट की वजह से जहाँ पंचायत बिजली बिल के भार से मुक्त हो गई है, वहीं लोगों को भी पीने योग्य साफ़ पानी भी मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट शुरू होने से पहले उनको गाँव में लगे नलकों के पानी का प्रयोग करना पड़ता था। यह पानी गंदा होने के कारण बीमार होने का डर बना रहता था। हरजीत कौर ने इस प्रोजैक्ट के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का आभार व्यक्त किया है। इसी तरह तलवाड़ा और मुरादपुर गाँव के लोगों को पीने योग्य साफ़ पानी के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, परन्तु सौर ऊर्जा आधारित इस प्रोजैक्ट के कारण गाँव के घरों में साफ़-सुथरा पानी पहुँचने लगा है। काबिलेगौर है कि जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग द्वारा पंजाब में पहली बार शुरू किया गया यह प्रोजैक्ट सफलतापूर्वक चल रहा है। इस प्रोजैक्ट के अधीन जगरावां-मुरादपुर के 141 घरों और तलवाड़ा गोल के 102 घरों को फ़ायदा पहुँचा है। 

लोगों को साफ़ पानी देना हमारी जि़म्मेदारी: रजि़या सुल्ताना 
जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजि़या सुल्ताना ने कहा है कि पंजाब के हरेक निवासी को उनके घरों तक शुद्ध पीने वाला पानी, स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना हमारा फर्ज है। उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर सभी पंजाब में चल रहे प्रोजैक्ट मुकम्मल करने का लक्ष्य है, जिससे राज्य की 100 प्रतिशत ग्रामीण जनता को साफ़ पानी दिया जा सके।