कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता, पुडुचेरी विधानसभा स्पीकर का ऐलान- 'नारायणसामी सरकार ने खो दिया बहुमत'

पुडुचेरी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार ने सत्ता खो दी है। सोमवार को ट्रस्ट वोट के बाद पुडुचेरी विधानसभा स्पीकर ने ऐलान किया है कि नारायणसामी सरकार ने यहां बहुमत खो दिया है। बता दें कि विश्वास मत परीक्षण पर वोटिंग से पहले ही राज्य के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने सदन से वाकआउट कर दिया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने एलान किया कि सरकार ने अपना बहुमत खो दिया है। कांग्रेस के पांच विधायकों और सहयोगी डीएमके के एक विधायक के इस्तीफा देने के बाद नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई थी।

कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता, पुदुच्चेरी स्पीकर बोले- 'सरकार खो चुकी बहुमत'

गौरतलब है कि विधानसभा में कांग्रेस के पास उसके 9 विधायकों के अलावा 2 डीएमके और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है। यानी कांग्रेस के पास 11 विधायकों (स्पीकर को लेकर 12) का समर्थन है, जबकि विधानसभा की वर्तमान स्थिति के मुताबिक उसे बहुमत के लिए 14 विधायकों का समर्थन चाहिए। हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों में से बहुमत है। माना जा रहा है कि अब वे उप राज्यपाल से मुलाकात करेंगे, जहां उन्हें इस्तीफा सौंप देंगे।

पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी (फाइल फोटो)

वहीं इससे पहले इससे पहले, विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री नारायणसामी ने पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों ने मिलकर सरकार को गिराने की कोशिश की। मालूम हो कि पिछले डेढ़ महीने में सरकार के छह विधायक अपने पद से इस्तीफा दे चुके थे, जिसमें से दो ने रविवार को दिया। वहीं, पिछले साल कांग्रेस के एक विधायक को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इस तरह सरकार से सात विधायक दूर हो चुके थे, जिसके बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी।